Abu Dhabi Hindu Mandir: मनमोह लेंगी अबू धाबी हिंदू मंदिर की ये तस्वीरें, खूबसूरती देख आप भी हो जाएंगे फैन

BAPS First Hindu Temple In Abu Dhabi: अबू धाबी में BAPS का पहला हिंदू मंदिर का उद्घाटन बीते दिन यानी 14 फरवरी को प्रधानमंत्री द्वारा किया गया. मंदिर की अंदर की तस्वीरें आपका भी मनमोह लेंगी. फोटोज में देखें अंदर से कैसे दिखता है ये भव्य मंदिर.

शिल्पा जैन Thu, 15 Feb 2024-6:43 am,
1/7

पर्यटकों के लिए खुला अबू धाबी का मंदिर

अबू धाबी में  BAPS का पहला हिंदू मंदिर बन कर तैयार है. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मंदिर का उद्घाटन कर दिया गया है और इसे पर्यटकों के लिए भी खोल दिया जाएगा. बता दें मंदिर को बनने में 3 साल का समय लगा और ये BAPS का अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर है. 

2/7

मिलेगी भारत की झलक

अबू धाबी में बने इस हिंदू मंदिर में आपको कई जगह भारत की झलक देखने को मिलेगी. बता दें कि मंदिर में गंगा-यमुना का पवित्र जल, राजस्थान का बलुआ गुलाबी पत्थर, भारत से पत्थरों को लाने में इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी से मंदिर का फर्नीचर बनाया गया है. अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर देश के विभिन्न हिस्सों के योगदान से बना वास्तुकला का चमत्कार है. 

3/7

वाराणसी के घाट की झलक

बता दें कि इस ऐतिहासिक मंदिर के प्रमुख स्वंयसेवी विशाल पटेल ने बताया कि मंदिर के दोनों तरफ गंगा और यमुना का जल बहता दिख जाएगा. इसके पीछे का विचार इसे वाराणसी के घाट की तरह दिखाना है. जहां लोग बैठ सकें. ध्यान लगा सकें और उनके जहन में भारत में बने घाटों की यादें ताजा हो जाएं. 

4/7

महंत स्वामी महाराज ने किया स्वागत

अबू धाबी मंदिर परिसर में प्रवेश के बाद पीएम मोदी ने बीएपीएस संस्था के छठे और वर्तमान आधायत्मिक गुरू परम पूजीय महंत स्वामी महाराज जी का आशीर्वाद लिया. इससे पहले वे महंत स्वामी महाराज से मिले. पीएम मोदी ने अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर दिया है. राम मंदिर के बाद मुस्लिम देश में ऐतिहासिक प्राण-प्रतिष्ठा कर पर्यटकों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं. मंदिर में पहुंच कर BAPS के संतों ने पीएम मोदी का माला पहना कर स्वागत किया. 

5/7

27 एकड़ में बना है मंदिर

बता दें कि दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के समीप स्थित बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित यह मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. बलुआ पत्थर की पृष्ठभूमि पर उत्कृष्ट संगमरमर की नक्काशी है, जिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25,000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया गया है. 

6/7

स्वामीनारयण भगवान की होगी पूजा

BAPS मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर है. बताया जा रहा है कि ये अबू धबी का ये मंदिर भगवान स्‍वामीनारायण को समर्पित है. इसके अलावा, यहां सीता-राम, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, शिव-पार्वती का विग्रह, राधा-कृष्ण, श्री गणेश, जगन्नाथ स्वामी और भगवान अयप्पा की पूजा की जाएगी. ​

7/7

बेहद खूबसूरत है मंदिर की नक्काशी

अबू धाबी मंदिर की अगर अंदर की फोटोज देखेंगे, तो आपको खुद ही अंदाजा लगा जाएगा कि मंदिर की नक्काशी वाकई बेहद खूबसूरत है. संगमरमर से दीवारों पर देवी-देवताओं की मूर्तियों को उकेरा गया है. फोटो में दिख रहे गुंबद को अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो दिखेगी कि संगमरमर से शंख, सूर्य देव आदि को बनाया गया है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link