बादाम खाने से किडनी में पथरी होती है? जानिए क्या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Do Almonds Cause Kidney Stones : बादाम दुनिया के सबसे लोकप्रिय ट्री नट्स में से एक हैं. एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण बादाम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. लेक‍िन क्‍या बादाम खाने से क‍िडनी में पथरी होने का खतरा होता है? जान‍िये एक्‍पर्ट क्‍या कहते हैं इस बारे में.

वन्‍दना भारती Tue, 17 Sep 2024-3:58 pm,
1/7

बादाम खाने से पथरी होता है क्‍या ?

बादाम ब्‍लड प्रेशर और हृदय रोग के अलावा कैंसर के जोखिम को कम करता है. इसके साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए भी इसे जाना जाता है. बहुत से लोग अपनी सेहत की देखभाल के नाम पर बहुत सारे बादाम खाते हैं, बिना ये जानें क‍ि इससे उनकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. एक्‍सपर्ट के अनुसार, ये नट्स गुर्दे की पथरी का कारण बन सकते हैं. दरअसल, ये क्रिस्टल आपके यूरीन ट्रैक में खनिजों और अन्य पदार्थों से बनते हैं. 

 

2/7

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

एक्‍सपर्ट मानते हैं क‍ि हालांकि अधिकांश पथरी आपके पेशाब के साथ आपके शरीर से बाहर निकल जाती है, लेकिन जब वे बाहर निकलती हैं तो बहुत दर्दनाक हो सकती हैं और अगर वो खुद बाहर नहीं निकल पाती हैं या रुकावट पैदा कर रही हैं तो आपको उन्हें तोड़ने या निकालने के लिए डॉक्‍टर की मदद लेनी पड़ सकती है.  

 

3/7

बादाम खाने से क्‍यों होती है पथरी ?

डॉक्टरों का कहना है कि बादाम में ऑक्सालेट भरपूर मात्रा में होते हैं - ये प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कंपाउंड हैं जो कैल्शियम से जुड़कर किडनी स्टोन बनाते हैं. आपका शरीर अन्य खाद्य स्रोतों की तुलना में नट्स से ऑक्सालेट को बेहतर तरीके से अवशोषित करेगा. 

 

4/7

इन्‍हें होता है ज्‍यादा खतरा

बादाम अध‍िक खाने से गुर्दे में ऑक्सालेट पत्थरों का निर्माण हो सकता है. खासतौर से उन लोगों में जो हाइपरऑक्सालुरिया से ग्रस्त होते हैं. इस स्‍थित‍ि में आपके मूत्र में बहुत अधिक ऑक्सालेट होते हैं.

5/7

क‍ितने बादाम खाने चाह‍िए

एक्‍सपर्ट के अनुसार, वयस्कों के लिए हर दिन 20-23 बादाम खाना आदर्श मात्रा है, जो आपको दर्दनाक और असुविधाजनक पथरी से दूर रहने में मदद कर सकती है. जिन लोगों को किडनी की समस्या है या जिन्हें किडनी में पथरी होने का इतिहास है, उन्हें बादाम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. 

 

6/7

कैसे बचें

बादाम का सेवन संयमित मात्रा में करने के साथ इस बात का भी ध्‍यान रखें क‍ि आप इसके साथ कम ऑक्सालेट वाला खाना खाएं जैसे क‍ि केले, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, चेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब, खुबानी, नींबू, आड़ू. बादाम को रात भर पानी में भिगोने से ऑक्सालेट की मात्रा कम हो जाती है. इसके अलावा, बादाम के दूध में ऑक्सालेट की मात्रा कम होती है.  हर दिन कम से कम 2.5 लीटर पानी पीना चाह‍िए और कम नमक वाला खाना खाना चाहिए. इससे ऑक्सालेट स्टोन का खतरा कम क‍िया जा सकता है.  

 

7/7

ले सलाह

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link