Myth or reality: अंडे में तेल म‍िलाकर लगाने से बाल होते हैं लंबे, क्‍या सच में होता है ऐसा?

सुंदर, घने और लंबे बाल पाने की चाहत में हर कोई कई तरह के घरेलू नुस्खों को आजमाता है. इनमें से अंडे और तेल का मास्‍क सबसे ऊपर है. ऐसा कहा जाता है क‍ि इस म‍िश्रण को लगाने से बाल ज्‍यादा तेजी से लंबे होते हैं और वे मजबूत भी होते हैं. क्‍या सच में ऐसा होता है.क्या विज्ञान इन दावों को सपोर्ट करता है या यह सिर्फ एक मिथक है? आइये जानते हैं.

वन्‍दना भारती Fri, 20 Sep 2024-11:49 am,
1/5

अंडे से बालों को क्‍या फायदा

अंडे प्रोटीन, विटामिन और एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन बालों के विकास के लिए जरूरी हैं. क्‍योंक‍ि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन, केराटिन से बने होते हैं. अंडे में बायोटिन भी होता है, जिसे विटामिन बी 7 कहा जाता है. ये बालों को मजबूती देता है और उन्‍हें बढ़ाता है. इसके जर्दी में फैटी एसिड और विटामिन ए और डी होते हैं जो स्‍कैल्‍प को पोषण देते हैं. 

 

2/5

तेल से बालों को क्‍या फायदा

वैसे तो मार्केट में अलग-अलग तरह के तेल मौजूद हैं, जो बालों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के काम आते हैं. लेक‍िन आमतौर पर लोग बालों के ल‍िए नार‍ियल तेल का उपयोग करते हैं, जो आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और उसके तने में गहराई तक जाता है और प्रोटीन की हानि को कम करता है. जैतून का तेल भी अच्‍छा होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और के होता है. ऐसा माना जाता है कि यह सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने और बालों को कंडीशन करने में मदद करता है. वहीं अगर आर्गन ऑयल, फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होता है जो बालों को नमीयुक्त और मुलायम बनाता है, जिससे बालों का लचीलापन बढ़ता है. 

 

3/5

अंडे और तेल का कोकटेल क‍ितना फायदेमंद

ऐसा कहा जाता है क‍ि अंडे-तेल का मिश्रण बालों पर लगाने से बालों ज्‍यादा हेल्‍दी और लंबे होते हैं. लेक‍िन ये क‍ितना सच है? अंडे और तेल दोनों ही बालों के ल‍िए फायदेमंद होते हैं. जहां तेल, स्कैल्प को नमी देता है और रूखेपन को कम करता है, वहीं अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के कारण बालों के रोम को मजबूत कर सकते हैं. इस कॉकटेल के लगातार इस्तेमाल से बालों की बनावट में सुधार होगा, जिससे वे ज्‍यादा चमकदार बनेंगे और टूटने की संभावना कम होगी. 

 

4/5

इस बारे में जरूर याद रखें

अगर आप एलर्जी को लेकर सेंस‍िट‍िव हैं तो अंडे या तेल को म‍िलाकर लगाने से पहले एक्‍सपर्ट से जरूर सलाह लें. अपने बालों या स्कैल्प पर कोई भी नया उपचार शुरू करने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें. अंडे वाले मिश्रण को अपने बालों से पूरी तरह से निकालना भी निराशाजनक हो सकता है; अगर आप इस मास्‍क को अच्छी तरह से नहीं धोते हैं, तो बदबू या अवशेष रह सकते हैं. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से धोएं. 

 

5/5

एक्‍सपर्ट से लें सलाह

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link