PHOTO: हाईटेक सिस्टम, गजब का इन्फ्रास्ट्रक्चर...फिर क्यों बारिश के आगे दुबई बन गई `डूबई`

Dubai Rain: सड़कें पानी में डूबी हुई हैं. लोगों के आशियाने भी पानी की गिरफ्त में हैं. कामकाज ठप हो चुका है. हालत तो ये कि दुबई एयरपोर्ट भी बाढ़ की चपेट में है. रनवे पूरी तरह पानी में डूबा हुआ है.

गौरव प्रभात पांडेय Sat, 20 Apr 2024-11:18 pm,
1/6

Cloud Seeding: दुबई में ऐसी जबरदस्त बारिश हुई कि पूरे शहर में सैलाब आ गया..पूरी दुबई भीषण बाढ़ की चपेट में है. दुबई में 75 साल बाद हुई बारिश से कई सवाल खड़े होते हैं.. कि आखिर दुबई में ऐसी बारिश क्यों हुई.

दुबई में बाढ़ के पीछे क्लाउड सीडिंग यानी आर्टिफिशियल बारिश को माना जा रहा है. क्या है इसके पीछे की सच्चाई. और पर्यावरण एक्सपर्ट का क्या कहना है. साथ ही किन किन देशों में क्लाउड सीडिंग हो चुकी है.

2/6

हर ओर बस पानी ही पानी और सैलाब के आगे बेबस और लाचार लोग.. तस्वीरें हाईटेक सिटी दुबई की हैं.. 75 साल बाद आई जबरदस्त बारिश ने दुबई को डुबोकर रख दिया..

रिकॉर्डतोड़ बारिश से दुबई में त्राहिमाम मचा हुआ है.. लोगों के घर डूब चुके हैं. जबरदस्त बारिश से सड़कें दरियां बन चुकी हैं..दुबई की चमचमाती सड़कों पर कई फीट तक पानी भरा हुआ है..जिसकी वजह से कई गाड़ियां पानी में डूब चुकी हैं.

3/6

दुनिया के बेहतरीन शहरों में शुमार दुबई इस कदर पानी पानी हुआ कि एयरपोर्ट तक में पानी भर गया.. दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे पानी में डूबा हुआ है..रनवे पर नदी जैसा नजारा है जहां फ्लाइट्स तैरती दिख रही हैं.. 

4/6

पानी भरने से फ्लाइट्स पर भी  बड़ा असर पड़ रहा है..  45 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल की गई हैं, जिनमें कई फ्लाइट्स भारत की भी शामिल हैं.. वहीं 3 से ज्यादा उड़ानों को रद्द भी करना पड़ा है..

 

5/6

रिकॉर्ड तोड़ बारिश की वजह कुदरत से छेड़छाड़ है? इसके पीछे क्लाउड सीडिंग को माना जा रहा है और एक्सपर्ट भी इसी की तस्दीक कर रहे हैं. क्लाउड सीडिंग यानी कृत्रिम बारिश ही जबरदस्त बाढ़-बारिश की वजह बनी. जलवायु परिवर्तन के बीच इसे बड़ी लापरवाही माना जा रहा है.

6/6

UAE में पानी संकट से निपटने के लिए क्लाउड सीडिंग का इस्तेमाल किया गया.. अब कुदरत से छेड़छाड़ का परिणाम पूरी दुनिया देख रही है. चीन ने भी 2008 ओलंपिक के दौरान कृत्रिम बारिश करा चुका है. जापान ने भी टोक्यो ओलंपिक के दौरान क्लाउड सीडिंग कराया था. भारत की बात करें तो IIT कानपुर ने भी इसका सफल टेस्ट कर चुका है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link