Indian Railways: राजधानी से सफर करने वालों के ल‍िए खुशखबरी, रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने क‍िया ऐलान

Indian Railways Latest Update: अगर आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको इस खबर से जरूर अपडेट होना चाह‍िए. भारतीय रेलवे की तरफ से भुवनेश्‍वर-नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्सप्रेस में बड़ा बदलाव क‍िया जा रहा है. जी हां, इस रूट पर चलने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस को नया `तेजस रेक` म‍िलने वाला है.

क्रियांशु सारस्वत Mon, 14 Aug 2023-9:45 am,
1/5

रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज से नए रेक के साथ संचाल‍ित होने वाली भुवनेश्‍वर-नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी द‍िखाएंगे. रेल मंत्री ने कहा क‍ि यात्र‍ियों को बेहतर सुव‍िधाएं देने के ल‍िए पीएम मोदी दृढ़ संकल्‍प हैं. राजधानी एक्‍सप्रेस को आधुन‍िक सुव‍िधाओं से लैस तेजस कोच म‍िलने से यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत होगी.

2/5

भुवनेश्‍वर से द‍िल्‍ली और द‍िल्‍ली से भुवनेश्‍वर के बीच यह ट्रेन 13 स्टेशन पर रुकेगी. रास्‍ते में यह कटक, भद्रक, बालासोर, हिजली, टाटा नगर जंक्शन, मुरी, बोकारो स्टील सिटी, एनएससी बोस जे गोमो, कोडरमा जंक्शन, गया जंक्शन, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी.

3/5

ट्रेन 1801 किलोमीटर की दूरी 24 घंटे 25 मिनट में करेगी. हफ्ते में प्रत्‍येक द‍िन चलने वाली यह ट्रेन दुरंतो एक्सप्रेस के बाद इस रूट की सबसे तेज ट्रेन है. भुवनेश्‍वर-नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्सप्रेस में तेजस कोच की शुरुआत के साथ ही एडवांस रेक वाली इस प्रीमियम ट्रेन की संख्या बढ़कर पांच हो गई है.

4/5

ट्रेन में इलेक्‍ट्रो-न्‍यूमैट‍िक अस‍िस्‍टेड ब्रेक, स्‍वचाल‍ित प्रवेश द्वार के साथ बॉयो-टॉयलेट की सुव‍िधा होगी. इसमें यात्री सूचना प्रणाली, ड‍िजिटल गंतव्‍य बोर्ड और इलेक्‍ट्रॉन‍िक यात्री आरक्षण चार्ट भी लगा होगा. यात्र‍ियों को कोच में वाई-फाई की सुव‍िधा भी दी जाएगी.

5/5

अभी यह सुव‍िधा अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-निजामुद्दीन अगस्त क्रांति राजधानी और राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link