Photos: अपना लें कमाल के ये 5 उपाय, देखते ही देखते बन जाएंगे धनवान; पड़ोसी भी पूछेंगे रहस्य

Dhan Prapti ke Upay: दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो कभी धनी नहीं बनना चाहेगा. काफी लोग जिंदगी भर कमरतोड़ मेहनत करते रह जाते हैं लेकिन धनवान बनना हर किसी के भाग्य में नहीं होता. आज हम आपको वे 5 उपाय बताते हैं, जिन्हें अपनाने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपने आप खिंची चली आती हैं.

देविंदर कुमार Mon, 09 Sep 2024-10:32 pm,
1/5

स्वयं को कार्यकुशल बनाएं

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक धनवान बनने के लिए केवल भाग्य के भरोसे बैठ जाना सही नहीं होता. इसके लिए सबसे पहले खुद को किसी न किसी स्किल में कार्यकुशल बनाइए और फिर मेहनत करने में जुट जाइए. कुछ ही समय में पैसा अपने आप खिंचा आने लगेगा. ध्यान रखिए, भगवान भी उन्हीं की मदद करते हैं, जो अपनी मदद स्वयं करते हैं. 

2/5

दान-पुण्य करते रहिए

जीवन में आप कितने धनवान बनेंगे और आपको कितने सुख मिलेंगे, यह काफी हद तक आपके पुण्य कर्मों पर भी निर्भर करता है. लिहाजा जो भी कमाएं, उसमें से एक हिस्सा धार्मिक कार्यों और परोपकार के कार्यों में जरूर लगाएं. छल- कपट से दूर रहें और अच्छे लोगों की संगत पालें. जरूरतमंदों की मदद करने से कभी भी पीछे नहीं रहें. 

 

3/5

पूजन के लिए बनाएं विशेष स्थान

यह बात हमेशा ध्यान रखिए कि भगवान के बिना हमारा कोई अस्तित्व नहीं है. इसलिए चाहे सुख हो या दुख, प्रभु का स्मरण करना कभी न भूलें. घर में भगवान की पूजा के लिए विशेष स्थान चिह्नित करें. वह स्थान साफ-सुथरा होना चाहिए. वहां पर सुबह- शाम पूजन करना न भूलें और अपने इष्ट देवों को हमेशा याद करें.

 

4/5

घरेलू क्लेश से चली जाती हैं मां लक्ष्मी

कहते हैं कि जिस घर में कलह का माहौल बना रहता है, वहां पर मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती है. वे ऐसे घर को हमेशा के लिए छोड़कर चली जाती हैं. लिहाजा यह सुनिश्चित करें कि घर में सुख- शांति बनी रहे. इसके लिए घर की महिलाओं को पूरा सम्मान दें और उन्हें देवी स्वरूप मानें.

 

5/5

तुलसी का पौधा जरूर लगाएं

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे की अपार महिमा के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना न भूलें. उस पौधे के पास रोजाना शाम को घी का दीपक जलाएं. साथ ही सर्दी गर्मी में उसे मौसम से बचाने के लिए चुनरी भी ओढाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link