Jaya Kishori: जीवन में बार-बार क्यों आती हैं परेशानियां? जया किशोरी ने दिया सटीक जवाब

Jaya Kishori Motivational Quotes: जया किशोरी भारत के प्रमुख कथावाचकों में से एक है. वह मोटिवेशनल गुरु के तौर पर भी विख्यात हैं. सोशल मीडिया पर मानव जीवन को लेकर उनके कई सारे वीडियो आए दिन वायरल होते रहते हैं, जिसमें वह भगवान को प्राप्त करने का मार्ग और सही जीवन जीने की कला को लेकर बात करती हुई दिख जाती हैं.

चंद्रशेखर वर्मा Mon, 18 Sep 2023-3:08 pm,
1/5

जीवन

जीवन में जब इंसान निराश हो जाता है तो उसके मन में अक्सर ये सवाल आते हैं कि इतने दुख क्यों है? जिंदगी इतनी कठिन क्यों है? बार-बार परेशानियां क्यों आती रहती हैं? इन सवालों पर जया किशोरी के जवाब सभी चिंताओं को दूर कर देते हैं. 

2/5

भगवान

जया किशोरी का कहना है कि जिंदगी आसान किसी के लिए नहीं है. भगवान के लिए भी नहीं है. आप भगवान राम से लेकर कृष्ण जी को देखिए, सबने कष्ट झेला है. जिसने भी इस धरती पर जन्म लिया तो परेशानियों का सामना तो करना ही पड़ता है. 

3/5

भगवान राम

उनका कहना है कि भगवान राम को भी इंसानों की तरह कई कष्ट झेलने पड़े. भगवान श्रीराम का राजतिलक होने ही वाला था, लेकिन पिता का वचन पूरा करने के लिए उनको 14 वर्षों के लिए वनवास पर जाना पड़ा. उनकी पत्नी सीता जी का हरण हो जाता है.

4/5

भगवान श्रीकृष्ण

वहीं, भगवान कृष्ण को भी जीवन में तमाम कष्टों को सहना पड़ा. वे जन्म होते ही माता-पिता से अलग हो गए. कंस लगातार उन्हें मारने के लिए राक्षस भेजता रहा. जरासंध से श्रीकृष्ण का कई बार युद्ध हुआ. 

 

5/5

चुनौतियों का सामना

इसी तरह कष्ट तो हर किसी के जीवन में है, इसलिए चुनौतियों का सामना करना चाहिए, उनसे घबराना नहीं चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link