Baisakhi 2024: 5 स्वादिष्ट पंजाबी भोजन से बनाएं त्योहार को यादगार

बैसाखी भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख फसल उत्सवों में से एक है. यह न केवल फसल कटाई का जश्न मनाता है, बल्कि सिख नव वर्ष की भी शुरुआत का प्रतीक है. पंजाब में बैसाखी को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, जहां रंगीन जुलूस, भांगड़ा, गिद्दा नृत्य और पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ उठाया जाता है. यदि आप इस बैसाखी पर अपने प्रियजनों के साथ मिलकर जश्न मनाने की प्लान बना रहे हैं, तो पंजाबी व्यंजनों का स्वाद जरूर लें. आइए जानते हैं कुछ पारंपरिक पंजाबी व्यंजनों के बारे में जिन्हें आप इस शुभ अवसर पर बना सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Sat, 13 Apr 2024-10:30 am,
1/5

1. चोले भटूरे

चना मसाला से भरपूर चोले और मैदे के खस्ता भटूरों का मेल किसी के भी मुंह में पानी ला सकता है. यह नाश्ते या मुख्य भोजन के रूप में परोसा जा सकता है.

2/5

2. पिंडी चना

मसालेदार और चटपटे चने की यह डिश बैसाखी के भोज में चार चांद लगा देती है. काबुली चने को रातभर भिगोकर, फिर उन्हें उबालकर और मसालों के साथ पकाकर पिंडी चना बनाया जाता है. इमली का खट्टापन और विभिन्न मसालों का मिश्रण इस व्यंजन को खास बनाता है. इसे चावल या रोटी के साथ परोसा जा सकता है.

3/5

3. आलू पराठा

पराठा पंजाब का एक मुख्य व्यंजन है. बैसाखी के लिए आप मसालेदार आलू की स्टफिंग के साथ स्वादिष्ट आलू पराठे बना सकते हैं. उबले हुए आलू को मैश करके उसमें प्याज, हरी मिर्च, धनिया और गरम मसाला मिलाकर एक स्वादिष्ट मिश्रण तैयार किया जाता है. फिर इस मिश्रण को आटे में भरकर पराठे का रूप दिया जाता है. इन्हें मक्खन या दही के साथ परोसें.

4/5

4. पंजाबी लस्सी

भोजन के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है? तो पंजाबी लस्सी एक अच्छा ऑप्शन है. दही, पानी, चीनी और फलों के मिश्रण से बनाई जाने वाली यह ठंडी ड्रिंक न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पाचन क्रिया को भी ठीक रखती है. आप आम की लस्सी, केसर की लस्सी या अपनी पसंद का कोई भी फ्रूट फ्लेवर चुन सकते हैं.

5/5

5. मीठे चावल

मीठे चावल एक पारंपरिक पंजाबी मिठाई है जो खासकर त्योहारों पर बनाई जाती है. बासमती चावल को दूध, चीनी, मेवा और इलायची के साथ पकाकर बनाया जाता है. यह मीठा और सुगंधित व्यंजन भोजन के अंत में एक शानदार मीठे के रूप में परोसा जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link