जॉब मार्केट में वैल्यू बढ़ाना है तो कर लें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, नौकरी के साथ ही प्रमोशन के भी बढ़ जाएंगे चांस

Best Short Time Course: अगर आप 12वीं के बाद अच्छा पैसा कमाने की ख्वाहिश रखते हैं और जॉब मार्केट में अपनी वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं तो इन कोर्सेस के जरिए आपके लिए ये बहुत आसान होगा. आजकल मार्केट में कई ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्सेस अवेलेबल हैं, जो आपके करियर ग्राफ को ऊंचा उठाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

आरती आज़ाद Fri, 26 Jul 2024-3:27 pm,
1/9

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही शॉर्ट टर्म कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही इनके फायदें भी जानेंगे कि कैसे ये आपकी इनकम बेहतर करकने में मदद करेंगे. सबसे पहले तो जान लें कि ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्स करके आप आपना प्रोफाइल रिच कर सकते हैं. इसके अलावा नौकरी में प्रमोशन के चांस और भी बढ़ जाते हैं. 

2/9

इन कोर्स की ड्यूरेशन शॉर्ट टर्म होती है, जिन्हें आप जॉब के साथ-साथ भी कर सकते हैं. इसके अलावा इन कोर्सेस को करने के लिए आपके पास बड़ी डिग्री होनी जरूरी नहीं है. मिनिमम एजुकेशनल क्वालीफिकेशन जैसे 12वीं पास करने के बाद भी आप अपनी जरूरत के इनमें से कोई चुन कर सकते हैं.

 

3/9

शॉर्ट टर्म कोर्स करने का एक सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि अगर आप किसी फील्ड को लेकर कंफ्यूज हैं तो ये कोर्स आपकी मदद करते हैं. इनके जरिए आप उस फील्ड के बारे में बहुत कुछ जान और समझने लगते हैं. साथ ही आपको यह भी पता चल जाता है कि आपकी दिलचस्पी इस फील्ड में है या नहीं.

4/9

हालांकि, किसी भी शॉर्ट टर्म कोर्स को करने से पहले आपको पहले अच्छी तरह से जान लेना चाहिए कि इस कोर्स से आपको क्या बेनिफिट्स मिल सकते हैं. वहीं, फीस, ड्यूरेशन और एफिलिएशन जैसी डिटेल्स हासिल करने के बाद ही अप्लाई करें.

5/9

बिजनेस एकाउंटिंग एंड टैक्सेशन कोर्स

एकाउंट्स में दिलचस्पी रखने वाले या पहले से इस फील्ड के युवा बिजनेस एकाउंटिंग एंड टैक्सेशन कोर्स कर सकते हैं. ये बेस्ट ऑनलाइन गवर्नमेंट कोर्स है जो आप 12वीं के बाद फ्री में भी कर सकते हैं. इसे कोर्स को करने के बाद आप एकाउंटेंट और टैक्स स्पेशलिस्ट तौर पर काम कर सकते हैं.

 

6/9

डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन कोर्स

आज के समय में यह कोर्स एक बढ़िया ऑप्शन है, जिसमें जॉब मिलने की पूरी गारंटी रहती है. वहीं, कोई पहले से नौकरी कर रहे हैं तो उनके प्रमोशन के चांस बढ़ जाते हैं. आज के दौर में ज्यादातर बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग के अंडर ही काम करते हैं.

7/9

पीजी सर्टिफिकेशन इन मशीन लर्निंग

आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग में रुचि रखने वाले पीजी सर्टिफिकेशन इन मशीन लर्निंग कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के चांस बहुत बढ़ जाते हैं. 

8/9

डेटा विजुअलाइजेशन कोर्स

ये कोर्स करने के बाद बढ़िया सैलरी पैकेज वाली जॉब मिलने में आसानी रहती है. ये एक, तीन और 6 महीने के ऑप्शन में होते हैं. आप ग्रेजुएशन के बाद भी ये कोर्स कर सकते हैं.

9/9

इसके अलावा जावा, बिग डेटा कोर्स, सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर कोर्स, नेटवर्किंग हार्डवेयर एंड सिक्योरिटी कोर्स, बिजनेस एनालिटिक्स जैसे कोर्स भी आपके लिए काम के साबित हो सके हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link