हिंदी फिल्मों का नकली पुलिसवाला जिसे असली हवलदार भी करते थे सलाम

Bollywood Actor Iftikhar: अगर आप पुरानी हिंदी फिल्मों के शौकीन हैं तो आप इस चेहरे से जरूर वाकिफ होंगे.ज्यादातर फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर बनने वाले ये हैं अभिनेता इफ्तिखार.

पूजा चौधरी Thu, 14 Sep 2023-11:21 pm,
1/5

हिंदी सिनेमा के पॉपुलर पुलिसवाले

60 और 70 के दशक की कोई भी फिल्म उठाकर देख लीजिए. पुलिस इंस्पेक्टर, वकील या फिर जज साहब के रोल में एक जाना पहचाना चेहरा ही हमेशा दिखा और वो चेहरा था अभिनेता इफ्तिखार का. यही किरदार इस अभिनेता की पहचान भी बन गए.  

2/5

अशोक कुमार के थे करीबी

अशोक कुमार को इफ्तिखार काफी मानते थे लिहाजा एक्टिंग में पहला ब्रेक उन्हें अशोक कुमार ने ही दिलवाया. फिल्म इत्तेफाक में वो इंस्पेक्टर बने. लेकिन ये रोल उन्होंने इतनी शिद्दत से निभाया कि उसके बाद हर फिल्म में पुलिस ऑफिसर का रोल उन्हें ही दिया जाने लगा.

3/5

असली हवलदार भी करते थे सलाम

एक दौर तो ऐसा आया कि हिंदी फिल्मों की स्क्रिप्ट में इंस्पेक्टर का रोल लिखा जाता तो इफ्तिखार को ही ध्यान में रखा जाता और उन्हें ही फिल्म में लिया जाता. उस वक्त आलम ये था कि किसी सिग्नल पर वो रूकते तो असली हवलदार भी उन्हें सैल्यूट कर दिया करते थे. इतना ही नहीं कहा जाता है कि उनका चालान भी कभी नहीं कटा.

4/5

400 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

अपने करियर में इफ्तिखार ने 400 से ज्यादा फिल्में कीं और ये उस दौर में हिंदी सिनेमा का बड़ा चेहरा बन गए थे जो राजेश खन्ना से लेकर अमिताभ बच्चन की फिल्मों में होते. लेकिन एक सदमे ने इस एक्टर को हमेशा-हमेशा के लिए छीन लिया.

5/5

बेटी की मौत से लगा था सदमा

रिपोर्ट्स की माने तो अभिनेता इफ्तिखार की बेटी को कैंसर था और उसी बीमारी के चलते उनका निधन हुआ. बेटी की मौत का सदमा इफ्तिखार बर्दाश्त नहीं कर सके क्योंकि वो लाडली के काफी करीब थे. लिहाजा बेटी की मौत के 21 दिन बाद ही अभिनेता भी दुनिया को अलविदा कह गए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link