India`s Bullet Train: समंदर के अंदर 21 किमी की सुरंग, 36 मीटर की गहराई पर स्टेशन...कहां तक पहुंचा बुलेट ट्रेन का काम

Bullet Train Construction: देश में पहली बुलेट ट्रेन का हर कोई इंतजार कर रहा है. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब तक इस प्रोजेक्ट में कितना काम पूरा हो चुका है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड का कहना है कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के टर्मिनस और चुनौतियों से भरे समुद्र के नीचे 21 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम अच्छे तरीके से आगे बढ़ रहा है.

रचित कुमार Thu, 08 Feb 2024-10:19 pm,
1/11

ठाणे में 21 किलोमीटर लंबी सिंगल टनल, जिसमें समुद्र के नीचे सात किलोमीटर की दूरी शामिल है, दो लाइनों के साथ बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के बीच बन रही है. वर्तमान में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, विक्रोली, सावली, शिलफाटा में सुरंग खंड के रास्ते में तीन शाफ्ट और एक अतिरिक्त संचालित मध्यवर्ती सुरंग पोर्टल पर काम चल रहा है.

2/11

शाफ्ट-1 बांद्रा में मुंबई हाई स्पीड रेलवे स्टेशन पर 36 मीटर की गहराई पर बन रहा है जहां सेकेंट पाइलिंग का काम 100 प्रतिशत पूरा हो चुका है और खुदाई का काम चल रहा है. विक्रोली में शाफ्ट-2 की गहराई एक समान 36 मीटर है, जिसमें पाइलिंग का काम 100 प्रतिशत पूरा हो चुका है और खुदाई का काम जारी है.

3/11

इन शाफ्टों का इस्तेमाल दो सुरंग बोरिंग मशीनों (टीबीएम) को विपरीत दिशाओं में नीचे करने के लिए किया जाएगा - एक जो बीकेसी की ओर बोर करेगी और दूसरी घनसोली की ओर. सावली (घांसोली के पास) में 39 मीटर गहरे शाफ्ट-3 की खुदाई का काम जारी है, जबकि शिलफाटा में, सुरंग के अंत में, साइट पर पोर्टल का काम शुरू हो गया है.

 

4/11

सुरंग को 13.6 मीटर के कटर हेड व्यास के साथ तीन टीबीएम से खोदा जाएगा - आमतौर पर पांच-छह मीटर व्यास वाले कटर हेड को मुंबई मेट्रो सिस्टम की तरह शहरी सुरंगों को खोदने के लिए तैनात किया जाता है. लगभग 16 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने के लिए तीन टीबीएम का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि बाकी पांच किलोमीटर की खुदाई न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (एनएटीएम) से की जाएगी.

5/11

सुरंग जमीनी स्तर से लगभग 25-27 मीटर गहरी होगी, और सबसे गहरा बिंदु शिलफाटा के पास पारसिक पहाड़ी के नीचे 114 मीटर होगा. बीकेसी, विक्रोली और सावली के तीन शाफ्ट 36, 56 और 39 मीटर की गहराई पर होंगे. घनसोली और शिलफाटा में 42 मीटर के झुके हुए शाफ्ट एनएटीएम विधि के जरिए पांच किमी सुरंग के निर्माण की सुविधा देंगे.

6/11

इसके अलावा, एडिशनल ड्राइव इंटरमीडिएट टनल (एडीआईटी) पोर्टल भी आ रहा है जो तेजी से निर्माण गतिविधि के लिए सुरंग तक अतिरिक्त पहुंच की सुविधा देगा. पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट, जिस पर काम सितंबर 2017 में शुरू हुआ था, को रफ्तार देने और वास्तविकता में बदलने के लिए एनएचएसआरसीएल के इंजीनियर कई चुनौतियों से जूझ रहे हैं.

 

7/11

इस काम में पर्याप्त आवाज और हवा के प्रदूषण को कंट्रोल करने के साथ-साथ नियंत्रित मल्टीपल ब्लास्टिंग शामिल है ताकि आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण और आबादी को कम से कम परेशानी हो. शाफ्ट को हाई पॉपुलेशन डेंसिटी वाले इलाकों और आसपास की यूटिलिटी जैसे विभिन्न पाइपलाइनों, बिजली की लाइनों, अन्य पड़ोसी बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट जैसे मेट्रो, हाईवे, फ्लाईओवर आदि में खोदा जा रहा है.

 

8/11

एक अधिकारी ने कहा, 'हम यह देख रहे हैं कि काम कम से कम रुकावट के साथ किया जाए. भारी मात्रा में उत्खनन सामग्री का निपटान महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की देखरेख में किया जाता है, हर यात्रा को मंजूरी दी जाती है और जीपीएस ट्रैक किया जाता है." गैन्ट्री क्रेन, श्रम बल कॉलोनी, साइट ऑफिस और अन्य जरूरतों जैसी अन्य सुविधाएं भी बुलेट ट्रेन के साथ मिलकर बनाई जा रही हैं. सिंगल-ट्यूब सुरंग में 37 जगहों पर 39 इंस्ट्रूमेंट्स रूम हैं, जिनका निर्माण टनल साइट के पास किया जाएगा.

 

9/11

बीकेसी स्टेशन पर बुलेट ट्रेन टर्मिनस के लिए लगभग 4.8 हेक्टेयर भूमि एनएचएसआरसीएल के जरिए 'बॉटम-अप टेक्नीक' के साथ स्टेशन बनाने के लिए ठेकेदारों को सौंप दी गई है. इसका मतलब है कि कम से कम 32 मीटर गहराई की खुदाई का काम जमीनी स्तर से शुरू होगा और कंक्रीट का काम नींव से शुरू किया जाएगा.

10/11

गहरी खुदाई में लगभग 18 लाख क्यूबिक मीटर शामिल है जिसके लिए मिट्टी को ढहने से रोकने के लिए एक सटीक ग्राउंड सपोर्ट सिस्टम का निर्माण करना होगा. इसमें 3,382 सेकेंट पाइल्स का निर्माण शामिल है, जिनमें से प्रत्येक की गहराई 17 से 21 मीटर तक है, जो सभी अपनी जगह पर हैं और स्टेशन क्षेत्र में खुदाई शुरू हो गई है, और करीब 1.5 लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी पहले ही हटा दी गई है और उसका निपटान कर दिया गया है.

11/11

वर्तमान में, लगभग 681 श्रमिकों और पर्यवेक्षकों की टीमें प्रोजेक्ट साइट पर चौबीसों घंटे मेहनत कर रही हैं, और जैसे-जैसे परियोजना आगे बढ़ती है, चरम समय के दौरान यह प्रतिदिन छह हजार लोगों तक पहुंच सकती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link