क्‍या कोकोनट म‍िल्‍क पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है?

Coconut Milk Benefits in Hindi: कोकोनट म‍िल्‍क यानी नार‍ियल का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है. स्‍क‍िन से लेकर द‍िल तक के ल‍िए ये बहुत ही हेल्‍दी माना जाता है. ऐसे लोग जिन्‍हें हार्ट प्रॉबलम है या जोख‍िम है, उन्‍हें इसे अपने रूटीन में जरूर शाम‍िल कर लेना चाह‍िए. यहां जान‍िये क‍ि नार‍ियल का दूध पीने से हार्ट अटैक का खतरा कैसे कम होता है और आप इसे घर पर कैसे बना (coconut milk recipe) सकते हैं.

वन्‍दना भारती Sun, 29 Sep 2024-8:48 am,
1/8

पोषण से भरपूर

कोकोनट मिल्क हाई कैलरी वाला और कई विटामिन व मिनरल्स से भरपूर होता है. कोकोनट म‍िल्‍क में खूब सारी कैलोरी,  फैट, प्रोटीन,  कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, मैदनीज, सेलेनियम पाया जाता है. इसकी वजह से इसे दूध का अच्‍छा व‍िकल्‍प माना जाता है. 

 

2/8

कैसे बनाएं नार‍ियल का दूध

कोकोनट मिल्क बनाना बहुत ही आसान है. इसके ल‍िए आपको फ्रेश कोकोनट लेना है और उसको कद्दूकस कर लेना है. आप चाहें तो इसके छोटे छोटे टुकडे भी कर सकते हैं. म‍िक्‍सी में कटे हुए नार‍ियल को डालें और इसमें एक पानी डाल दें. अब मलमल के कपडे में डालकर इसे अच्‍छी तरह निचोड़ लें. अब जो नार‍ियल बचा है, उसमें दोबारा पानी डालकर एक बार और म‍िक्‍सी में घुमा दें और फ‍िर छान लें. बस आपको कोकोनट तैयार है.    

 

3/8

कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत पर क्‍या होता है इसका असर

आप इस बात को लेकर थोड़े हैरान हो सकते हैं क‍ि खूब सारा सैचुरेटेड फैट से भरपूर होने के बावजूद  कोकोनट मिल्क दिल के लिए सेहतमंद होता है. वैसे हमारे पास यह बताने के लिए पर्याप्त अध्ययन तो नहीं हैं कि नारियल का दूध वास्तव में दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है या नहीं, लेकिन आहार में इसे शामिल करने से निश्चित रूप से दिल की सेहत में सुधार करने में मदद मिल सकती है. इसमें मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (MCT) होते हैं, जो दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं और शरीर में अच्छे HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर लिपिड प्रोफाइल में सुधार करते हैं. नारियल के दूध में पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

 

4/8

वेट कम करने में मददगार

नारियल का दूध पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे बार-बार खाने की क्रेव‍ि ंग नहीं होती. इसल‍िए वजन कम करने में मदद म‍िलती है. 

 

5/8

पूरी सेहत के ल‍िए फायदेमंद

नारियल के दूध में मौजूद लॉरिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके एंटीसेप्टिक गुण से शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य रखता है और स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और ई, शरीर को फ़्री-रेडिकल्स से बचाते हैं. इसका पोटैशियम, मैग्नीशियम, और फॉस्‍फोरस जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. 

 

6/8

स्‍क‍िन और बालों के ल‍िए

नारियल के दूध को चेहरे पर लगाने से त्वचा ग्लोइंग और जवां बनती है. बालों पर लगाने से बाल चमकदार और स्मूद बनते हैं. 

 

7/8

हेल्‍दी है लेक‍िन जरूरत से ज्‍यादा ना प‍िएं

हार्ट पेशेंट, हाई कोलेस्ट्रॉल या डायब‍िटीज के मरीज को नारियल का दूध संयमित मात्रा में पीना चाहिए. नारियल के दूध में हाई सैचुरेटेड फैट होता है, जो अध‍िक मात्रा में लेने पर हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ा भी सकती है. इसल‍िए इसके साथ नट्स, एवोकाडो, फल और सब्जियां भी खाएं. 

 

8/8

Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link