फार्मेसी की पढ़ाई करने वालों के लिए क्या हैं सरकारी नौकरी के ऑप्शन, जानिए आपके लिए कौन सा है बेस्ट

Career In Pharmacy: भारत में फार्मेसी (बी.फार्मा) में स्नातक की डिग्री पूरी करने से सरकारी क्षेत्र में करियर के कई रास्ते हैं. डिग्री के बाद इस फील्ड में सरकारी नौकरी पाने के लिए आप यूपीएससी, एसएससी या विशिष्ट राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं. इसके अलावा आप मास्टर्स या पीएचडी भी कर सकते हैं.

आरती आज़ाद Mon, 01 Apr 2024-12:35 pm,
1/8

Career In Pharmacy:

फार्मेसी सेक्टर में आपको पब्लिक हेल्थ और स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण योगदान देने का मौका मिलता है.  यहां फार्मेसी ग्रेजुएट्स के लिए बेहतरीन सरकारी नौकरी के विकल्प उपलब्ध हैं...

 

2/8

रेगुलेटरी अफेयर्स ऑफिसर

सीडीएससीओ, भारतीय फार्माकोपिया आयोग, राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण जैसे कई सरकारी संगठन फार्मास्युटिकल रेगुलेटरी अफेयर्स ऑफिसर की भर्ती करते हैं. वे फार्मास्युटिकल क्षेत्र में सरकारी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और जटिल नियामक ढांचे को नेविगेट करते हैं. 

3/8

ड्रग इंस्पेक्टर

भारत में एक ड्रग इंस्पेक्टर फार्मास्युटिकल उत्पादों की गुणवत्ता, सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ड्रग इंस्पेक्टर विनिर्माण सुविधाओं का निरीक्षण करने और वितरण श्रृंखला की निगरानी के लिए जिम्मेदार है. वे दवा कानूनों के अनुपालन को लागू करते हैं और पूरे उद्योग में दवा गुणवत्ता मानकों को बनाए रखकर में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

 

4/8

फार्मासिस्ट

सरकारी अस्पतालों में फार्मासिस्ट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो दवाएं वितरित करने, रोगियों को उनके उपयोग पर परामर्श देने और स्वास्थ्य देखभाल टीमों के साथ मिलकर काम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. वे दवाओं की उपलब्धता और उचित भंडारण सुनिश्चित करते हैं. इन सेटिंग्स में फार्मासिस्ट सुरक्षित और प्रभावी दवा के उपयोग को बढ़ावा देने, रोगी देखभाल की गुणवत्ता और स्वास्थ्य सेवाओं के सुचारू कामकाज में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

5/8

रिसर्च ऑफिसर

भारत सरकार की प्रयोगशालाओं जैसे चिकित्सा अनुसंधान परिषद या वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद में फार्मास्युटिकल रिसर्च ऑफिसर को दवा की खोज और विकास का काम सौंपा जाता है. वे नई दवाओं पर शोध, उनकी प्रभावशीलता और सुरक्षा का विश्लेषण करते हैं. रिसर्च ऑफिसर अभूतपूर्व खोजों में योगदान और फॉर्मूलेशन विकसित करते हैं. 

6/8

फार्माकोविजिलेंस ऑफिसर का काम

फार्माकोविजिलेंस ऑफिसर फार्मास्युटिकल उत्पादों की सुरक्षा की निगरानी और मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं को एकत्र करने, विश्लेषण और रिपोर्ट करने के लिए जिम्मेदार, वे सीडीएससीओ जैसी एजेंसियों द्वारा निर्धारित नियामक मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करते हैं. फार्माकोविजिलेंस अधिकारी जोखिम मूल्यांकन और दवाओं के सुरक्षित उपयोग में योगदान करते हैं. 

7/8

फार्माकोविजिलेंस ऑफिसर

कई सरकारी संगठन जैसे केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन, राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, भारतीय फार्माकोपिया आयोग, राज्य औषधि नियंत्रण विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और आईसीएमआर फार्माकोविजिलेंस अधिकारियों की भर्ती करते हैं. 

8/8

ड्रग एनालिस्ट

भारत में कई सरकारी संगठन ड्रग एनालिस्ट की भर्ती करते हैं. ड्रग एनालिस्ट फार्मास्युटिकल उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनका काम सीडीएससीओ और आईपीसी जैसी एजेंसियों द्वारा निर्धारित नियामक मानकों के पालन को वेरिफाई करने के लिए दवाओं का परीक्षण और विश्लेषण करना है. वे मूल्यांकन और गुणवत्ता नियंत्रण जांच कर बाजार में उपलब्ध दवाओं की सुरक्षा बनाए रखने में अहम योगदान देते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link