बदल लें ये 5 आदतें, कभी नहीं होगी गैस की द‍िक्‍कत

Gas Causing Habits : अगर आप इन द‍िनों गैस की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये संभव है क‍ि ये आपकी आदतों के कारण हो रहा है. हम यहां आपको उन 5 आदतों या गलत‍ियों क‍ि बारे में बता रहे हैं, ज‍िनकी वजह से गैस और एस‍िड‍िटी की परेशानी होती है. आइये जानते हैं.

वन्‍दना भारती Sun, 29 Sep 2024-4:15 pm,
1/7

गैस से छटकारा पाने के लि‍ए सुधारें ये 5 आदतें

गैस और एस‍िड‍िटी इन द‍िनों सामान्‍य बात है. इसके ल‍िए कई लोग खूब सारी दवाएं भी खाते हैं. लेक‍िन आप अपनी आदतों में बदलाव कर इससे छुटकारा पा सकते हैं. यहां जान‍िये क‍ि आप क‍िन आदतों को बदल कर गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

2/7

बार बार खाना

अगर आपको बार-बार कुछ न कुछ खाने की आदत है तो ये गैस की वजह बन सकती है. आप ज‍ितनी बार खाना और ड्र‍िंक लेते हैं, उतनी ज्‍यादा बार आपके पेट में हवा जाती है. इससे पेट में गैस और ब्‍लोट‍िंग दोनों होता है.  इसल‍िए बार बार खाने की आदत बदल लें. 

3/7

धुम्रपान करना

आपकी स्‍मोक‍िंग की आदत भी एस‍िड‍िटी और गैस की वजह बन सकती है. दरअसल, स्मोक करते हुए पेट में बाहर की हवा भी जाने लगती है. इसकी वजह से पेट फूल जाता है और डायजेशन गड़बड़ हो जाता है.  

4/7

सोडा, बीयर और कोल्‍ड ड्र‍िंक पीना

अगर आप अक्‍सर सोडा, कोल्‍ड ड्र‍िंक या ब‍ीयर पीते हैं तो ये आपकी आदत आपको गैस और एस‍िड‍िटी की समस्‍या दे सकती है. दरअसल, कार्बोनेट वाले प्रोडक्‍ट से पेट में गैस भर जाती है जो पेट को फुला देता है. इसल‍िए आज से ही इन सभी से दूरी बना लें. 

5/7

चुइंगम खाने की आदत

आप ये जरूर सोच रहे होंगे क‍ि चुइंगम खाने से पेट में गैस कैसे हो सकती है. दरअसल, चुइंगम चबाने के दौरान पेट में हवा जाती है और पेट में सूजन आ जाती है. इसके बाद पेट में दर्द भी होने लगता है. 

 

 

6/7

हर समय बैठे रहना

आपकी ये आदत भी गैस और एस‍िड‍िटी की वजह बन सकती है. अगर आप हर समय बैठे रहते हैं और बीच में उठकर चलते-फ‍िरते नहीं हैं तो आपकी ये आदत आपको पेट से जुडी द‍िक्‍कतों के साथ कई और परेशान‍ियां भी दे सकती है. इसल‍िए रोजाना वॉक  (Walking) जरूर करें. आप हल्‍की फुल्‍की एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं.  

7/7

Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link