चीता, चेतक को विदाई देने की तैयारी ! अब ध्रुव बढ़ाएगा फौज की ताकत

चीता और चेतक हेलिकॉप्टर पिछले पचास साल से भारतीय सेना की ताकत बने हुए हैं.लेह और सियाचिन के इलाकों में इन हेलिकॉप्टर ने अपनी उपयोगिता को साबित भी किया है.लेकिन अब इन्हें चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा. इनकी जगह ध्रुव हेलिकॉप्टर को शामिल किया जाएगा.बता दें कि ध्रुव हेलिकॉप्टर, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए जा रहे हैं,सेना की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इनमें बदलाव भी किए जा रहे हैं.

ललित राय Wed, 08 Nov 2023-1:46 pm,
1/6

चीता, चेतक को विदाई देने की तैयारी ! अब ध्रुव बढ़ाएगा फौज की ताकत

चीता और चेतक हेलिकॉप्टर भारतीय फौज की शान रहे हैं. लेकिन अब इन्हें सेना से धीरे धीरे रिटायर किया जाएगा.

2/6

इसलिए खास है ध्रुव

एचएएल जिन ध्रुव हेलिकॉप्टर बना रहा है उनमें ऑटो पायलट को फिट किया गया है. इसके पीछे का मकसद यह है कि ये हेलिकॉप्टर ज्यादा से ज्यादा लोड उठा सकें. इसके साथ ही अधिक ऊंचाई पर भी उड़ सकें

3/6

HAL को ध्रुव बनाने की जिम्मेदारी

चीता और चेतक की जगह लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर(ध्रुव) को शामिल किया जाएगा. ध्रुव हेलिकॉप्टर बनाने की जिम्मेदारी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड को मिली है. इसके अलावा कुछ हेलिकॉप्टर को लीज पर लिया जाएगा.

4/6

सेना के पास इतने चीता-चेतक

आर्मी की एविएशन कोर के पास करीब 190 चीता, चेतक और चीतल हेलिकॉप्टर हैं. इनमें से पांच की उम्र तो 50 साल से भी अधिक है. जबकि 130 हेलिकॉप्टर 25 से 50 साल तक पुराने हैं.

5/6

हादसों को बताया गया वजह

चीता और चेतक को हटाये जाने के पीछे पिछले कई वर्षों में दुर्घटना को बताया जा रहा है. हालांकि सेना का मानना है कि इनकी क्षमता में किसी तरह की कमी नहीं आई है और ध्रुव हेलिकॉप्टर के शामिल होने तक ये काम करते रहेंगे.

6/6

लेह-सियाचिन में खास भूमिका

चीता, चेतक हेलिकॉप्टर का इंडियन ऑर्मी से खास रिश्ता है. लेह और सियाचिन जैसे दुर्गम इलाके में ये रसद और सैनिकों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम करते हैं. लेकिन अब इन्हें रिटायर किया जाएगा. हालांकि इसमें 10 से 12 साल लगेंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link