भारत का ये गांव पाकिस्तान से सिर्फ 3 किमी. दूर, हर दिन सूरज ढलने से पहले जमा होती है हजारों की भीड़

भारत के इस गांव से पाकिस्तान जाने का रास्ता चंद मिनटों का है. पाकिस्तान के सबसे नजदीक बसा ये गांव सिर्फ सिर्फ तीन किमी. दूर है. यहां हर शाम देश के कौने-कौने से आए लोगों की भीड़ लगती है.

शारदा सिंह Tue, 13 Aug 2024-7:50 pm,
1/4

पाकिस्तान के सबसे पास का भारतीय गांव

अमृतसर का अटारी गांव पाकिस्तान बॉर्डर से सिर्फ 3 किमी. की दूरी पर स्थित है. यह गांव वास्तव में, भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुका है. इसी गांव के रास्ते से लाखों हिंदू और सिख शरणार्थी पाकिस्तान से भारत आए थे, जबकि मुस्लिम समुदाय के लोग भारत से पाकिस्तान गए थे. बता दें, वाघा पाकिस्तान का गांव है, जिसे आप वाघा बॉर्डर के नाम से जानते हैं.

2/4

रोज शाम को लगती है हजारों की भीड़

अटारी गांव बॉर्डर पर होने के कारण, यहां का वातावरण काफी अलग है. यहां रोज सूरज ढलने से पहले अटारी-वाघा बॉर्डर सेरेमनी होता है. सैकड़ों भारतीय और विदेशी पर्यटक इस अनूठे अनुभव का हिस्सा बनने के लिए हर शाम को यहां इकट्ठा होते हैं. 

 

3/4

कैसे पहुंचे अटारी गांव

सबसे पहले अपने शहर से ट्रेन या फ्लाइट के जरिए अमृतसर पहुंचें. यहां से आपको बहुत ही आसानी से अटारी- वाघा बॉर्डर के लिए बस और टैक्सी मिल जाएगी. रिट्रीट देखने के लिए आप सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कभी भी जा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होती है.  

4/4

अटारी-वाघा बॉर्डर के पास घूमने की जगह

बॉर्डर पर रिट्रीट देखने के अलावा आप इसके आसपास भी कई जगह घूम सकते हैं. यहां पहुंचते समय आप रास्ते में खालसा कॉलेज, वॉर म्यूजियम, पुल कंजरी विलेज घूम सकते हैं. यह टूरिस्ट के लिए अट्रैक्शन प्वाइंट हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link