कॉफी का जादू: डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लिवर से हमेशा रहेंगे दूर; लेकिन डेली कितना पीनी सही?

Benefits of Coffee: अगर आप रोज कॉफी पीते हैं तो मधुमेह, उच्च रक्तचाप और फैटी लीवर का खतरा बहुत कम हो जाएगा. लेकिन इसकी सही मात्रा जानना जरूरी है. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि मात्रा और समय का संतुलन भागदोड भरी जिंदगी में नहीं बन पाता है.

गौरव पांडेय Sat, 21 Sep 2024-6:32 am,
1/5

कॉफी एक फायदे अनेक

कॉफी पूरी दुनिया में एक लोकप्रिय पेय है. कॉफी को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है, लेकिन विशेषज्ञ ने इसे बिना चीनी और कम दूध के साथ पीने का सुझाव दिया है. एक शीर्ष न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया कि रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीने से मधुमेह, उच्च रक्तचाप और फैटी लीवर का खतरा कम हो सकता है. असल में हैदराबाद के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ. सुधीर कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कॉफी के कुछ स्वास्थ्य लाभ बताए.

2/5

डायबिटीज बीपी भगा देगी कॉफी

उन्होंने कहा कि कॉफी पीने से टाइप 2 मधुमेह, कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक, फैटी लीवर, उच्च रक्तचाप, क्रोनिक किडनी रोग, अवसाद और कुछ कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है. कॉफी पीने से उम्र बढ़ती है. प्रतिदिन 3 से 5 कप कॉफी सुरक्षित और सेहत के लिए लाभकारी होती है. उन्‍होंने इसमें एक जरूरी बात पर जोर देते हुए कहा कि कॉफी में चीनी मिलाने से बचें.

3/5

प्रतिदिन एक कप कॉफी

विशेषज्ञ ने अनिद्रा से पीड़ित लोगों को सोने से लगभग 5-6 घंटे पहले कॉफी नहीं पीने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 1 से 2 कप कॉफी का सेवन ही करना चहिए. गंभीर उच्च रक्तचाप वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन करना चहिए. अगर कॉफी पीने का मन हो तो प्रतिदिन एक कप कॉफी ली जा सकती है.

4/5

विटामिन ई, नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम

इसके अलावा उन्होंने कहा कि उच्च रक्तचाप रोधी पोषक तत्वों (जैसे, विटामिन ई, नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम) और पॉलीफेनॉल्स की उच्च मात्रा के कारण कॉफी उच्च रक्तचाप के जोखिम से जुड़ी है. गंभीर उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोग कॉफी की तुलना में ग्रीन टी पसंद कर सकते हैं. कई शोधों ने पार्किंसंस और अल्जाइमर रोगों सहित कॉफी के स्वास्थ्य लाभों का समर्थन किया है.

5/5

अल्जाइमर रोग को शुरू में ही रोकने में मदद

न्यूरोलॉजी पत्रिका के अप्रैल अंक में ऑनलाइन प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी का सबसे अधिक सेवन करने वालों में पार्किंसंस रोग होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 37 प्रतिशत कम होता है, जो कॉफी नहीं पीते हैं. एसीएस के जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि एस्प्रेसो में मौजूद मिश्रण अल्जाइमर रोग को शुरू में ही रोकने में मदद कर सकते हैं. ये मिश्रण टॉव प्रोटीन के जमाव को रोकने का काम करते है. (एजेंसी इनपुट)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link