Photos: धरती की वो कोना जहां से सिर्फ 400 किलोमीटर है स्‍पेस स्‍टेशन,पर हजारों किमी तक नहीं हैं इंसान, दफनाए जाते हैं सैटेलाइट!

Point Nemo : धरती पर कई तरह के अजूबे हैं और ऐसी ही एक अजीब जगह है पॉइंट निमो. पॉइंट निमो धरती की वो सबसे सुदूर और सुनसान जगह है जहां से हजारों किलोमीटर दूर तक कोई इंसान नहीं रहता है. बल्कि इस जगह का सबसे करीबी पड़ोसी स्‍पेस स्‍टेशन में रहने वाले एस्‍ट्रोनॉट्स हैं.

श्रद्धा जैन Tue, 13 Aug 2024-11:19 am,
1/7

समुद्र के बीचोंबीच है Nemo Point

निमो पॉइंट प्रशांत महासागर के बीचों-बीच स्थित एक ऐसी जगह है जहां पर न तो कोई इंसान है, न जीव-जंतु और न ही कोई वनस्तपति है. इस जगह से सैंकड़ों किलोमीटर दूर तक कोई जीव नहीं रहता. 

2/7

केवल 400 किलोमीटर दूर है स्‍पेस स्‍टेशन

यह जगह मानव बस्‍ती से इतनी दूर है कि इसका करीबी पड़ोसी पृथ्‍वी पर नहीं बल्कि अंतरिक्ष में है. इस जगह से इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन महज 400 किलोमीटर दूर है, जबकि धरती पर रहने वाले मानव कम से कम 2,700 किलोमीटर दूर हैं, जो कि एक द्वीप है. यानी कि इस जगह से स्‍पेश स्‍टेशन की दूरी इतनी कम है कि यदि ट्रेन से भी जाएं तो कुछ ही घंटे में पहुंच जाएंगे. 

3/7

गिराए जाते हैं सैटेलाइट्स

इस जगह पर स्पेस में खराब हुई सैटेलाइट्स को गिराया जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां अब तक करीब 200 सैटेलाइट्स गिराए जा चुके हैं. जबकि इस जगह को 1992 में ही खोजा गया है. यहां पर न कोई जाता है न रहता है. केवल वैज्ञानिक ही कभी-कभार रिसर्च के लिए जाते हैं. 

4/7

दफन हैं कई सैटेलाइट्स

समुद्र के इस हिस्‍से में कई सैटेलाइट्स दफन हैं. यहां हजारों किलोमीटर दूर तक सैटेलाइट्स का मलबा पड़ा हुआ है. 

5/7

नहीं है किसी देश का अधिकार

पॉइंट निमो पर किसी भी एक देश का अधिकार नहीं है. बल्कि इसका उपयोग दुनिया भर के देश अपने खराब सैटेलाइट्स को नष्‍ट करने के लिए करते हैं. हालांकि यह जगह दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच स्थित है. 

6/7

आती हैं रहस्‍यमयी आवाजें

पॉइंट निमो को लेकर एक और खास बात यह है कि यहां पर रहस्‍यमयी आवाजें आती रहती हैं. एक ओर यहां गहरा सन्‍नाटा रहता है तो कभी भयंकर तेज आवाजें सुनाई देती हैं. यहां तक कहा गया कि ये दूसरी दुनिया की आवाजें हैं. 

7/7

वैज्ञानिक ने बताई वजह

आखिरकार लंबी रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने इस रहस्‍य को सुलझा लिया है. ये आवाजें बड़ी-बड़ी बर्फीली चट्टानों के टूटने की वजह से पैदा होती हैं. बर्फ के टूटने पर पैदा होने वाली फ्रीक्वेंसी ही ये आवाज बन जाती है और गहरे सन्‍नाटे के बीच भयानक अहसास देती हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link