Devil Bird: चिड़िया बिरादरी में `राक्षस` है ये परिंदा.. बिना लैंड किए महीनों तक उड़ता है, स्पीड 112 km/hr

Devil Bird: जब भी चिड़िया की चर्चा होती है तो इस जीव को हमेशा मासूम और कोमल ही माना जाता है. लेकिन चिड़िया बिरादरी में भी कई तेज-तर्रार परिंदे होते हैं. आज हम आपको चिड़िया बिरादरी के राक्षस के बारे में बताने जा रहे हैं...

गुणातीत ओझा Wed, 25 Sep 2024-8:48 pm,
1/5

यहां बात हो रही है कॉमन स्विफ्ट चिड़िया की. यह अनोखा पक्षी अपनी चौंका देने वाली उड़ान के लिए जाना जाता है. जानकार कहते हैं कि यह पक्षी अपने जीवन का ज्यादा से ज्यादा समय उड़ते हुए बिताता है. केवल घोंसला बनाने या अपने बच्चों को बड़ा करने के लिए ही यह जमीन पर उतरता है.

2/5

स्विफ्ट के लंबे, संकीर्ण पंख और सुव्यवस्थित शरीर इसे अत्यधिक कुशल उड़ने वाला पक्षी बनाते हैं. ये आमतौर पर चिमनी या दरारों में घोंसला बनाते हैं. ज्यादातर इनका घोंसला ऊंची इमारतों पर ही मिलता है.

3/5

कॉमन स्विफ्ट उड़ते समय कीड़ों को आहार में लेता है. इन किड़ों का शिकार यह चिड़िया हवा में ही करती है. कॉमन स्विफ्ट प्रवासी पक्षी है.. जो सर्दियों में गर्म क्षेत्रों की ओर यात्रा करता है.

4/5

लगातार उड़ान के लिए तो इसे जाना जाता है ही.. इसकी एक खासियत इसकी स्पीड भी है. जानकारों का मानना है कि स्विफ्ट 112 किलोमीट प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भर सकता है. यह कई महीनों तक हवा में रह सकता है, केवल प्रजनन या खराब मौसम में ही लैंड करता है.

5/5

कॉमन स्विफ्ट अक्सर बड़े झुंडों में ही देखे जाते हैं. ये प्रवासन के दौरान बड़े झुंड में रहना पसंद करते हैं. स्विफ्ट को शैतान पक्षी भी कहा जाता है. यह नाम उनकी चीख जैसी आवाज़, उनकी कांटेदार पूंछ, गहरे रंग और उनके जीवन के रहस्यपूर्ण गुणों को दर्शाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link