मनी प्‍लांट लगाने के फायदे तो सब जानते हैं पर क्‍या नुकसान पता है? सड़क पर ला देता है!

Money Plant Disadvantages: धन आकर्षित करने के लिए घर में मनी प्‍लांट लगाया जाता है लेकिन कई बार मनी प्‍लांट बड़े नुकसान भी करवा सकता है. यह अमीर बनाते-बनाते बेहद गरीब भी कर सकता है.

श्रद्धा जैन Thu, 26 Sep 2024-10:41 am,
1/7

Money Plant Ke Nuksan : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ पौधों का होना सकारात्‍मकता लाता है. कई पौधों को धर्म-शास्‍त्रों को बेहद शुभ और पूजनीय भी माना गया है. घर में इन प्‍लांट्स का होना सुख-समृद्धि आकर्षित करता है. धन आकर्षित करने वाले पौधों में पहला नाम मनी प्‍लांट का आता है. इसलिए अधिकांश घरों में मनी प्‍लांट लगा होता है. लेकिन मनी प्‍लांट लगाने का सही तरीका पता ना होने से कई बार यह पौधा फायदे की जगह नुकसान करवा देता है. मनी प्‍लांट को लेकर की गई गलतियां बहुत भारी पड़ती हैं और आर्थिक तंगी का शिकार बना सकता है. 

2/7

मनी प्‍लांट से नुकसान

मनी प्‍लांट सही तरीके से लगा हो तो मां लक्ष्‍मी की कृपा मालामाल कर देता है. वहीं मनी प्‍लांट को लेकर की गईं गलतियां सड़क पर ला सकती हैं. धन की आवक को कम कर सकती है या रोक सकती है. 

3/7

सूखा मनी प्‍लांट

घर में लगे मनी प्‍लांट का सूखना या सूखा हुआ मनी प्‍लांट लगाना बेहद अशुभ होता है. यह धन हानि का कारण बनता है. मनी प्‍लांट यदि सूख जाए तो उसे हटाकर नया मनी प्‍लांट लगा दें. वहीं यदि मनी प्‍लांट की पत्तियां सूख जाएं तो उन्‍हें हटा दें. 

4/7

घर के बाहर ना लगाएं मनी प्‍लांट

मनी प्‍लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. छत या बालकनी में लगा सकते हैं लेकिन मुख्‍य द्वार के बाहर मनी प्‍लांट नहीं होना चाहिए. इससे घर में धन नहीं टिकता है. वैसे तो मनी प्‍लांट को इनडोर प्‍लांट की तरह घर के अंदर ही लगाएं तो सबसे अच्‍छा होता है.

5/7

मनी प्‍लांट खरीदकर लगाएं

कभी भी अपना मनी प्‍लांट किसी को ना दें, ना किसी से लें. मनी प्‍लांट नर्सरी से खरीदकर लगाना ही शुभ होता है.

6/7

मनी प्‍लांट की बेल

मनी प्‍लांट की बेल का नीचे की ओर होना या जमीन पर पड़ा होना घर में गरीबी लाता है. जमीन पर बेल पड़ी होने से घर की बरकत रुक जाती है. ऐसी व्‍यवस्‍था करें कि मनी प्‍लांट की बेल ऊपर की ओर ही रहे. 

7/7

मनी प्‍लांट की दिशा

मनी प्‍लांट को घर की पूर्व दिशा में ना रखें. इससे घर में आर्थिक संकट आ सकता है. रिश्‍ते बिगड़ते हैं.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link