Janmashtami 2024 Upay: जरूर करें जन्माष्टमी की रात पान के पत्ते का ये उपाय, अमीर बनने में आ रही बाधाओं का होगा अंत

Janmashtami Upay: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को धनवान बनाते हैं.

शिल्पा जैन Tue, 13 Aug 2024-11:25 am,
1/8

जन्माषटमी 2024

हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन विधिपूर्वक व्रत रखने से व्यक्ति को जीवन के सभी कष्टों से निजात मिलती है. जन्माष्टमी की रात को महानिशा की रात भी कहा जाता है. इस जन्माष्टमी कुछ उपाय करने से कान्हा के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. इस दिन उपवास करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं.

 

2/8

दक्षिणावर्ती शंख से करें अभिषेक

जन्माष्टमी की रात को दक्षिणावर्ती शंख से भगवान कृष्ण का अभिषेक करें. इसके बाद कृष्ण चालीसा या विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. इससे जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.   

3/8

अर्पित करें चांदी की बांसुरी

बता दें कि जन्माष्टमी की रात भगवान श्री कृष्ण को चांदी की बांसुरी अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन रात में 'क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदय नमो नम:' मंत्र का जाप करने से भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं. बता दें कि इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें.  

4/8

कान्हा को पहनाएं नए पीले वस्त्र

भगवान श्री कृष्ण को पीतांबर के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन रात में कान्हा को नए पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके साथ ही उन्हें पीले फूल अर्पित करें. घर में कान्हा की पूजा के बाद पास के किसी मंदिर में दर्शन को जाएं. इससे समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.  

5/8

लगाएं माखन मिश्री का भोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी की रात कान्हा को माखन मिश्री का भोग लगाएं. कान्हा को माखन मिश्री बहुत पसंद है. ऐसा करने से घर में घन-धान्य की वृद्धि होती है और परिवार में खुशहाली आती है.    

 

6/8

केले का पेड़

मां लक्ष्मी को धन की देवी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि इस दिन केले का पेड़ लगाना शुभ माना गया है. इतना ही नहीं, इस दिन केले का पेड़ लगाने के बाज रोजाना इसकी सेवा करें. इस पर फल आने लगे, तो इसे दान कर दें. खुद न खाएं. इससे आपके दिन सुधरने लगेंगे. 

7/8

घी का दीपक

जन्माष्टमी पर ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाना शुभ माना गया है. इस बार 11 बार ऊं वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करना विशेष फलदायी माना गया है. इस उपाय को करने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा आप पर बरसेगी. 

8/8

पान के पत्ते से करें टोटका

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को पान का पत्ता अर्पित करें. ये उपाय रात में करना लाभकारी रहता है. इस पत्ते पर अगले दिन रोली से श्री यंत्र लिखें और धन के स्थान जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें.  इससे व्यक्ति पर चढ़ रहे कर्ज से मुक्ति मिलती है. साथ ही, धन वृद्धि के योग बनते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link