खाली पेट नीम के पत्‍ते चबाने के 10 फायदे

Benefits of eating neem leaves on empty stomach: आपको याद होगा क‍ि बचपन में कोई घाव होने पर मां नीम के पत्‍ते पीसकर वहां लगा द‍िया करती थी. नीम के पत्‍ते शरीर के बाहरी आवरण पर जो काम करते हैं, उससे कहीं ज्‍यादा फायदा वो शरीर के अंदर पहुंचाते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट अगर नीम की पत्‍त‍ियां चबाई जाएं तो कौन से फायदे होंगे, यहां जान‍िये.

वन्‍दना भारती Tue, 10 Sep 2024-7:13 pm,
1/10

ओरल हेल्‍थ सुधारती हैं नीम की पत्‍तियां

खाली पेट नीम की पत्‍त‍ियां चबाने से सलीवा का प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जो मुंह को साफ करने में मदद करता है. नीम की वजह से मुंह में बैक्‍टीर‍ियां नहीं आते और दांतों में कैव‍िटी की श‍िकायत भी नहीं होती. मसूड़ों की बीमारी भी नहीं होती. 

2/10

रोग प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है

नीम की पत्‍त‍ियों (Neem leaves) में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करते हैं. खाली पेट नीम खाने से संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा कम होता है. 

3/10

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करता है

नीम शरीर के अंदर मौजूद व‍िषाक्‍त या टॉक्‍सीन्‍स को साफ करने का काम करता है. नीम की पत्‍त‍ियां रोजाना खाली पेट खाने से फ्री रेड‍िकल्‍स से बचे रहते हैं. 

4/10

पाचन के ल‍िए

अगर आपको गैस, कांस्‍ट‍िपेशन और ब्‍लोट‍िंग की द‍िक्‍कत रहती है तो नीम की पत्‍त‍ियां आपको जरूर खानी चाह‍िए. खाली पेट नीम की पत्‍त‍ियां खाने से धीरे-धीरे पेट से जुड़ी सारी समस्‍याएं समाप्‍त हो जाती हैं. पेट साफ रहता है तो आप अच्‍छा महसूस करते हैं. 

5/10

डायबि‍टीज में राहत

रोजाना नीम के पत्‍ते खाने से ब्‍लड शुगर के स्‍तर को मैनेज करने में बहुत मदद म‍िलती है. कई अध्‍ययनों में ये पाया गया है क‍ि रोजाना सुबह खाली पेट नीम की पत्‍त‍ियां चबाने वाले डायब‍िट‍िक मरीजों को शुगर लेवल मैनेज रखने में बहुत मदद म‍िलती है.  

6/10

त्‍वचा पर चलता है इसका जादू

नीम के पत्‍ते खाने से कुछ द‍िनों में आपकी त्‍वचा साफ और ब‍िना दाने के बन सकती है. नीम अंदर से सफाई कर देता है और सारे टॉक्‍सीन्‍स न‍िकल जाने की वजह से स्‍क‍िन हेल्‍दी हो जाती है. ज‍िन लोगों को प‍िंंपल्‍स ज्‍यादा आते हैं, वो अगर अपने रूटीन में इसे शाम‍िल कर लें तो उन्‍हें इससे बहुत फायदा हो सकता है. 

7/10

वजन कम करने में मदद करता है

नीम खाने से मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर होता है और एपेटाइट में भी सुधार होता है. इसकी वजह से वजन कम करने में मदद म‍िलती है. 

8/10

नीम में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण

अगर आप अर्थराइट‍िस जैसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको खाली पेट नीम के पत्‍ते जरूर खाने चाह‍िए. क्‍योंक‍ि नीम के पत्‍तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइट‍िस जैसी बीमार‍ियों में मरीज को राहत द‍िला सकते हैं.  

9/10

ल‍िवर के ल‍िए

सुबह खाली पेट नीम की पत्‍त‍ियां चबाना, ल‍िवर के ल‍िए भी फायदेमंद होता है. नीम, ल‍िवर को ड‍िटॉक्‍स करने का काम करती है, ज‍िससे ल‍िवर खराब होने से बच जाता है.  

10/10

तनाव कम होता है

नीम में बहुत से ऐसे कंपाउंड होते हैं जो आपकी नर्वस स‍िस्‍टम को सुकून देते हैं. अगर आप खाली पेट नीम की पत्‍त‍ियां खाते हैं तो तनाव में कमी आएगी और आपका द‍िमाग र‍िलैक्‍स रहेगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link