Fatty Liver Disease: चुपके से सेहत खराब कर सकती है फैटी लिवर बीमारी, 5 जरूरी बातें जो आपको जाननी चाहिए

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी खानपान का असर हमारे लिवर पर भी पड़ रहा है. फैटी लिवर की बीमारी एक ऐसी समस्या है, जो तेजी से बढ़ रही है. यह बीमारी शराब के सेवन के बिना ही लिवर में फैट का जमाव होने के कारण होती है. अगर आप भी अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो फैटी लिवर की बीमारी के बारे में ये 5 जरूरी बातें जरूर जान लें.

शिवेंद्र सिंह Sat, 22 Jun 2024-3:23 pm,
1/5

यह एक आम बीमारी है

शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन भारत में हर तीन वयस्कों में से एक और हर दस बच्चों में से एक को फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है.

2/5

लक्षण अक्सर दिखाई नहीं देते

यह बीमारी का सबसे खतरनाक पहलू है. फैटी लिवर की शुरुआती अवस्था में कोई खास लक्षण सामने नहीं आते. थकान या पेट के ऊपरी दाहिनी तरफ हल्का दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन इन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है.

3/5

गंभीर समस्याएं हो सकती हैं

अगर फैटी लिवर का इलाज न किया जाए, तो यह आगे चलकर गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है. इनमें लिवर फाइब्रोसिस (लिवर का सख्त होना), सिरोसिस (लिवर का स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त होना) और यहां तक कि लिवर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

4/5

लाइफस्टाइल में बदलाव

फैटी लिवर के इलाज और बचाव के लिए सबसे कारगर उपाय हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना है. इसमें बैलेंस डाइट, नियमित व्यायाम, वजन कम करना और शराब के सेवन से परहेज शामिल हैं.

5/5

डॉक्टरी सलाह जरूरी

अगर आपको फैटी लिवर होने का संदेह है या फैटी लिवर से जुड़े कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देरी के डॉक्टर से जांच कराएं. डॉक्टर आपके लिवर की कार्यक्षमता की जांच करेंगे और उचित इलाज की सलाह देंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link