Festival Dishes: किस मिठाई के बिना अधूरा होता है रक्षाबंधन का त्योहार? जानें नाम और महत्व

Ghevar Sweet Dish In Rakhi: रक्षाबंधन का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. ऐसे में बहनें तैयारियों में जुट जाती हैं. साथ ही घरों में मिठाइयां भी बनने लगती हैं. लेकिन एक मिठाई ऐसी है जिसके बिना भाई-बहनों का ये त्योहार राखी अधूरा माना जाता है. रक्षाबंधन पर इस मिठाई का विशेष महत्व है. साथ ही इसे मानसून में बड़े ही चाव से खाते हैं. आज हम जानेंगे इसका महत्व और इतिहास....

Nairitya Srivastava नैऋत्या श्रीवास्तव Thu, 24 Aug 2023-4:02 pm,
1/5

क्यों है खास

मिठाइयों में घेवर खासतौर से सावन के मौसम में खाया जाता है. ये स्वीट डिश दुनियाभर में फेमस है. घेवर का तीज और राखी के त्योहार में खास महत्व होता है. रक्षाबंधन का त्योहार घेवर के बिना अधूरा माना जाता है. ये राजस्थान का मशहूर व्यंजन है. ब्रज क्षेत्रों की ये एक प्रमुख पारंपरिक मिठाई है. 

 

2/5

घेवर की उत्पत्ति

घेवर को राजस्थान के कुछ हलवाई इसे ईरान की मिठाई से प्रेरित स्वीट डिश बताते हैं. ऐसा माना जाता है कि भारत में पर्शिया से ये मिठाई आई थी. इसीलिए इसे अंग्रेजी में हनीकॉम्ब डेटर्ट के नाम से भी जाना जाता है. 

 

3/5

मानसून में क्यों है खास

घेवर शुद्ध देसी घी से बनाया जाता है. इस मिठाई को मानसून में इसलिए खाया जाता है क्योंकि इसके सेवन से पाचन को कोई दिक्कत नहीं होती है. साथ ही इस मौसम में शरीर में एसिडिटी हो बनने लगती है. तो घी से बनी इस मिठाई को खाने से बॉडी का फैट संतुलित रहता है. 

 

4/5

घेवर की रेसिपी

घेवर कई सारे फ्लेवर्स में बनाया जाता है, जैसे मावा घेवर, मलाई घेवर और पनीर घेवर आदि. इसे बनाने के लिए आप मैदे और अरारोट का घोल तैयार कर लें. फिर एक सांचों में डालकर इसे बनाएं. चाशनी में भिगोकर फिर रबड़ी और सूखे मेवों से गार्निश भी किया जाता है. 

 

5/5

राखी पर बनाएं

इस रक्षाबंधन पर आप भी घर में घेवर बनाएं. बाजार की मिठाइयां चाहे जितनी घर में आ जाएं, लेकिन घेवर का स्वाद राखी के पर्व पर अलग ही आनंद देगा. बहनें अपने भाइयों के लिए घेवर बनाकर उनका मुंह मीठा करवाएं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link