इस छोटे जीव के जहर से इंसान की चंद पलों में मौत हो सकती है, केवल एक ही बूंद है काफी

Blue Ringed Octopus: दुनिया में पाए जाने वाले जीव-जंतुओं के पास कोई ना कोई खासियत होती है, जिससे वे प्रकृति में मौजूद अन्य प्राणियों के बीच रह पाते हैं. धरती पर मौजूद ज्यादातर प्राणी जहरीले होते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही समुद्री जीव के बारे में बताने रहे हैं, जिसके काटने से कुछ ही पलों में व्यक्ति की जान जा सकती है.

आरती आज़ाद Sun, 09 Jun 2024-9:43 am,
1/8

वैसे तो समंदर की दुनिया बहुत ही खूबसूरत है. नीले पानी की सतह और गहराई में लाखों खूबसूरत और खुंखार पानी रहते हैं. कई तरह की मछलियां और जीव पाए जाते हैं. इनके बीच एक ऐसा जीव भी है, जो दिखने में तो बेहद सुंदर है, लेकिन उतना ही घातक भी है.

 

2/8

ये समुद्री जीव है बहुत जहरीला

यहां हम ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस के बारे में बात कर रहे हैं, जो काफी खतरनाक होता है. कहते हैं कि अगर ये जीव किसी इंसान को काटता है, वह कुछ ही सेकेंड में मर सकता है.

 

3/8

दिखने में होता है आकर्षक

दिखने में बेहद खूबसूरत यह जीव किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है. इसी संरचना में इसके ऊपर बने नीले घेरे बहुत अहम होते हैं, जिन्हें ब्लू रिंग कहा जाता है. 

 

4/8

साइनाइड से कई गुना खतरनाक जहरीला

ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस के अंदर टेट्रोडॉटोक्सिन होता है. यह एक न्यूरोटॉक्सिन होता है, जो साइनाइड से हजारों गुना ज्यादा पॉइजनस होता है.

 

5/8

कहां पाया जाता है ये जीव?

जहरीले ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस तस्मानिया समेत पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. इन पर की गई रिसर्च के कहती हैं कि यह ऑक्टोपस काट ले तो व्यक्ति 30 सेकेंड में ही जहर से मर सकती है. 

 

6/8

एक बूंद जहर है काफी

इतना ही नहीं इसके जहर की एक बूंद ही काफी होती है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बार के जहर से एक साथ करीब 20 लोगों की जान हो सकती है.

 

7/8

काटने पर पता नहीं चलता

इस ऑक्टोपस के काटने पर दर्द का एहसास नहीं होता है. यही वजह है कि लोगों को पता ही नहीं चल पाता कि उन्हें इस खतरनाक जीव ने कब काटा है. 

 

8/8

छोटी होती है इनकी लाइफ

हालांकि, ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस की उम्र बहुत छोटी होती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इन जहरीले नीले घेरे वाले ऑक्टोपस का केवल कुछ महीनों का जीवन होता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link