पढ़ाई में गोल्ड मेडलिस्ट, बॉलीवुड फिल्में भी कीं; फिर फर्स्ट अटेंप्ट में बन गईं IPS अफसर

एक आईपीएस अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम होता है लेकिन आईपीएस अधिकारी सिमला प्रसाद ने ऐसा करने में सफलता हासिल की है. सिमला प्रसाद एक सख्त पुलिस अधिकारी हैं. आइए जानते हैं आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के बारे में.

चेतन शर्मा Wed, 17 Jul 2024-7:08 am,
1/6

डांस और एक्टिंग का शौक

सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में हमेशा डांस और एक्टिंग में हिस्सा लिया. शिमला प्रसाद ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया.

2/6

कहां हुआ था जन्म

सिमाला प्रसाद का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को भोपाल में हुआ था और उन्होंने भोपाल से ही अपनी पढ़ाई पूरी की. सिमाला प्रसाद की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कोएड स्कूल में हुई. 

3/6

यहां से की पीजी

इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस से बीकॉम और बीयू से पीजी करके पीएससी की परीक्षा पास की. भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पीजी करने वाली शिमला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं.

4/6

बिना कोचिंग यूपीएससी क्लियर

पीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी. इस नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली. सिमाला ने आईपीएस बनने के लिए किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया, लेकिन सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी क्लियर करने में सफल रही.

 

5/6

घर के माहौल ने बनाया आईपीएस

सिमाला प्रसाद का कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं, लेकिन उनके घर के माहौल ने उनमें आईपीएस बनने की इच्छा जगा दी.

6/6

इन फिल्मों में किया काम

निर्देशक जैघम इमाम ने दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान सिमाला प्रसाद से मुलाकात की और सिमला की सादगी और सुंदरता को देखकर उन्होंने मिलने का समय मांगा. इमाम ने तब सिमाला को अपनी फिल्म 'अलिफ' की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म में एक रोल की पेशकश की. 'अलिफ' सिमला की पहली फिल्म थी और यह फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी. सिमाला ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'नक्कश' में भी काम किया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link