Photos: हरियाणा की 10 हॉट सीटें, जिन पर होगा सुपर दंगल, चुनावी अखाड़े में भिड़ेंगे ये रणबांकुरे

Haryana Assembly Election 2024 Popular Seats: हरियाणा विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीटों पर उम्मीदवारों के बीच बड़ा द्वंद देखने को मिलेगा लेकिन कुछ सीटें ऐसी हैं जहां पर यह लड़ाई बड़ी होगी. खास तौर पर हरियाणा की वह सीटें जहां एक ही परिवार के महारथी आमने-सामने हैं.

Sat, 14 Sep 2024-9:39 pm,
1/11

कई सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला

हरियाणा में इस बार विधानसभा चुनाव में जहां पांच प्रमुख दल मैदान में है. वहीं इस बहुकोणीय मुकाबले ने इस बार चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. इस बार चुनावी दंगल में ऐसी भी सीटें हैं जहां दिग्गजों का मुकाबला होने से वे हॉट सीट बनी हुई हैं, वहीं ऐसी भी सीटें हैं जहां एक ही परिवार के लोग ही आमने सामने हैं. तो वहीं खिलाड़ी भी चुनावी दंगल को रोचक बना रहे हैं.

 

2/11

सबसे हॉट सीट बनी डबवाली

इस बार हरियाणा में सबसे हॉट सीटों की लिस्ट में सिरसा की डबवाली सीट है. इसकी वजह भी खास है क्योंकि यहां पर चौटाला परिवार की जंग होने जा रही है. एक तरफ भतीजा है तो वहीं दो चाचा उसके सामने है. हैं बात कर रहे हैं जेजेपी के दिग्विजय चौटाला की जो डबवाली से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला इनेलो से चुनाव लड़ रहे उनके चाचा आदित्य चौटाला और कांग्रेस से मैदान में उम्मीदवार उनके दूसरे चाचा अमित सिहाग से हो रहा है.

 

3/11

उचाना में किसकी बनेगी बात?

जींद उचाना सीट दो राजनीतिक परिवारों के लिए नाक का सवाल बन गई है. एक तरफ पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जेजेपी की तरफ से इस सीट पर फिर दांव खेल रहे हैं. वहीं इस सीट पर अपने परिवार की साख को बचाने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बीजेपी के लोकसभा सांसद रहे बृजेन्द्र सिंह कांग्रेस के टिकट में चुनावी दंगल में उतरे हैं. वहीं दो जाटों की लड़ाई में बीजेपी ने ब्रहामिन उम्मीदवार देवेंद्र अत्री को मैदान में उतरकर मुकाबला रोचक कर दिया है. वहीं इनेलो की तरफ से इस चुनावी दंगल में WWE की खिलाड़ी कविता दलाल को मौका दिया गया है. 

 

4/11

तोशाम में भी जबरदस्त मुकाबला

बात करें भिवानी की तोशाम सीट की इस सीट पर बंसीलाल परिवार का वर्चस्व रहा है. इसे बंसीलाल परिवार की पैतृक सीट माना जाता है. पहले यहां से बीजेपी की मौजूदा राज्यसभा सांसद किरण चौधरी विधायक थीं. अब इस सीट पर उनकी बेटी श्रुति चौधरी बीजेपी की उम्मीदवार है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट को श्रुति चौधरी के सामने उनके ताऊ के बेटे यानी श्रुति के भाई अनिरुद्ध चौधरी को मैदान में उतारकर चुनावी दंगल को कड़ा बना दिया है.

 

5/11

रानियां सीट पर भी मारामारी

सिरसा की रानियां सीट पर अभी निर्दलीय चुनाव लड़े और हरियाणा सरकार में मंत्री रहे रणजीत चौटाला मैदान में हैं. बीजेपी से टिकट न मिलने के बाद वे निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. उनको जेजेपी का भी समर्थन मिल गया है. लेकिन इस सीट पर उनके पौते अर्जुन चौटाला इनेलो के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में यह सीट भी चुनावी दंगल में खास बन गई है.

 

6/11

जुलाना में किसका चलेगा दांव?

जींद के जुलाना सीट पर इस बार देश की नजरें लगी हुई है. इसकी सबसे बड़ी वजह पहलवानों के आंदोलन और पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम अधिक वजन से फाइनल न खेल पाने वाली कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट का वजन से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना है. वहीं बीजेपी ने उनके सामने 35 साल के एयर इंडिया के कैप्टन योगेश बैरागी को मैदान में उतरकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. जबकि जेजेपी की तरफ से मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा मैदान में है.

 

7/11

क्या अंबाला कैंट से गब्बर बनाएंगे रिकॉर्ड?

अंबाला कैंट भी प्रदेश की हॉट सीटों में से एक है. यहां से बीजेपी के उम्मीदवार पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हैं. जोकि छह बार यहां से विधायक रह चुके हैं और सातवीं बार जीत की उम्मीद के साथ दंगल में उतरे हैं. यह सीट इसलिए तो खास है ही वहीं कांग्रेस की बागी उम्मीदवार चित्र सरवारा के मैदान में आने से इस सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं. हालांकि यहां से कांग्रेस की तरफ से परविंदर सिंह पारी मैदान में है.

 

8/11

गढ़ी सांपला कालोई भी बनी खास

बात करें रोहतक की गढ़ी सांपला कालोई की सीट की, यह सीट दो बार के मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा की वजह से तो खास है ही वहीं बीजेपी ने भी इस सीट पर एक ऐसी उम्मीदवार को मैदान में उतारा है जो कबड्डी के मैदान से सीधा चुनावी दंगल में दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनौती देने के लिए उनके सामने खड़ा हो गया है. बीजेपी ने इस सीट पर अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा को मैदान में उतारा है.

 

9/11

लाडवा सीट पर भी सभी की नजर

कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट इसलिए खास बन गई है क्योंकि इस सीट पर प्रदेश के मौजूदा सीएम नायब सैनी मैदान में है. पार्टी ने उन्हें करनाल से इस सीट पर उम्मीदवार बनाया है. इस वजह से यह सीट बीजेपी के लिए भी अहम हो जाती है. हालांकि इस सीट पर उनके सामने कांग्रेस के मौजूदा विधायक मेवा सिंह मैदान में है. जो मौजूदा सीएम को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं.

 

10/11

अटेली सीट बनी दक्षिण हरियाणा की खास

अटेली सीट इसलिए खास हो जाती है, क्योंकि इस सीट पर अहिरवाल क्षेत्र के सबसे बड़े नेता और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की साख दांव पर है. क्योंकि इस सीट पर राव इंद्रजीत सिंह की बेटी और अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खिलाड़ी आरती राव मैदान में है. वहीं कांग्रेस ने उनके सामने अनिता यादव को मैदान में उतारा है. यानी यहां पर दो यादव आमने सामने हैं.

 

11/11

हिसार सीट पर किसकी चमकेगी किस्मत?

हरियाणा की हॉट सीटों में से एक हिसार सीट भी बन गई है. इस सीट पर देश की सबसे अमीर महिलाओं महिलाओं में से एक और बीजेपी के लोकसभा सांसद नवीन जिंदल की मां सावित्री जिंदल निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरी हैं. वहीं बीजेपी की तरफ से कैबिनेट मंत्री कमल गुप्ता चुनावी दंगल में हैं. जिसकी वजह से यहां के मुकाबले पर सभी की नजरें लगी हुई है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link