Natural Mouth Freshener: मुंह की दुर्गंध से परेशान? सांसों की फ्रेशनेस के लिए खाएं ये 5 हरे फूड्स

How to get rid of mouth smell naturally: मुंह की बदबू एक आम समस्या है, जो आमतौर पर ब्रश करने के बाद कुछ समय के लिए खत्म हो जाती है. लेकिन कई लोगों दिन में दो बार ब्रश करने के बावजूद इस समस्या का लगातार समाना करते हैं. ऐसे में दूसरे से बात करते वक्त सेल्फ कॉन्फिडेंस भी डाउन रहता है. ऐसे में इसके समाधान के लिए यहां बताए गए ये 5 फूड्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं-

शारदा सिंह Mon, 23 Sep 2024-11:55 pm,
1/6

पुदीना

पुदीना एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. इसके एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को मारते हैं जो मुंह की बदबू का कारण बनते हैं. ऐसे में पुदीने की पत्तियों को चबाना या इसकी चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है. 

 

2/6

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंह में बदबू पैदा करने वाले  बैक्टीरिया की वृद्धि को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में सुबह की शुरुआत ग्रीन टी से करने से मुंह में ताजगी बनी रहती है. 

3/6

धनिया

धनिया में नेचुरल एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. ऐसे सांसों की गंध को खत्म करने के लिए आप धनिया की चटनी बनाकर या कच्चा धनिया चबाकर इसका सेवन करें.

4/6

इलायची

इलायची भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला एक कॉमन मसाला है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे इसे खाने से मुंह की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा मिलता है. इसे आप चबाकर खा सकते हैं. 

5/6

पालक

ज्यादातर लोग नहीं जानते लेकिन पालक मुंह की दुर्गंध को कम करने में कारगर होते हैं. दरअसल इसमें क्लोरोफिल होता है, जो एक नेचुरल डिओडराइजर के रूप में काम करता है. इसे आप सूप या सब्जी के रूप में खा सकते हैं. 

6/6

इन बातों का भी रखें ध्यान

पानी कम पानी बदबूदार सांस का एक अहम कारण है. ऐसे में दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे. इसके साथ ही दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें और फ्लॉस करें. खाने के बाद हल्के गर्म पानी से कुल्ला करें.  Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link