रोज खाएं बस एक केला, होंगे 8 कमाल के फायदे

Banana benefits : केला हेल्‍दी होने के साथ टेस्‍टी भी होता है. इसल‍िए इसे बच्‍चों से लेकर बुजुर्ग तक, हर इंसान पसंद करता है. अगर आप हर द‍िन स‍िर्फ एक केला खा लें तो 30 द‍िन के भीतर शरीर पर 8 गजब के फायदे द‍िखेंगे.

वन्‍दना भारती Sat, 21 Sep 2024-9:21 am,
1/10

पाचन में सुधार

केला ऐसे लोगों के ल‍िए बहुत फायदेमंद है जो अपनी पेट की परेशान‍ियों से जूझ रहे हैं. केले में फाइबर और प्रोबायोटिक्स खूब सारे होते हैं, जो पेट की सेहत को कंट्रोल करते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना स‍िर्फ एक केला भी खाते हैं तो इससे आपका गट हेल्‍थ बेहतर हो जाएगा.  

 

2/10

सीने में जलन को कम करता है

अगर आपको अक्‍सर गैस और बदहजमी की द‍िक्‍कत रहती है तो केला खाना शुरू कर दें. केला पेट में बनने वाले एस‍िड को न्‍यूट्रलाइज करता है और एस‍िड‍िटी की वजह से होने वाले सीने में जलन को कम करता है.  

 

3/10

ब्‍लड प्रेशर कम करता है

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर रहता है तो आपको भी रोजाना केला खाने की आदत डाल लेनी चाह‍िए. क्‍योंक‍ि केले में पोटैश‍ियम खूब सारा होता है और सोड‍ियम बहुत कम. इस वजह से ये ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखने में मदद करता है. 

4/10

ऊर्जावान महसूस करेंगे

जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी के कारण शरीर थकान महसूस करने लगता है और आप ब‍िल्‍कुल लो एनर्जी महसूस करते हैं. ऐसे में अगर आपको रोजाना एक केला खाने की आदत डालनी चाह‍िए. क्‍योंक‍ि केला में कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. इसमें व‍िटाम‍िन बी भी होता है, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में मदद करता है. 

 

5/10

द‍िल की सेहत

केला खाने से द‍िल की सेहत भी अच्‍छी रहती है. ऐसा इसल‍िए है, क्‍योंक‍ि इसमें पोटैश‍ियम होता है जो द‍िल की सेहत के ल‍िए एक जरूरी म‍िनरल माना जाता है. एक महीने तक रोजाना केला खाने के बाद आपको अपने द‍िल की सेहत बेहतर नजर आएगी. 

6/10

मेंटल हेल्‍थ के ल‍िए जरूरी

केला आपके शरीर को ही नहीं, बल्‍क‍ि द‍िमाग को भी फ‍िट रखने का काम करता है. इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी, सेरोटोन‍िन को र‍िलीज करने में मददगार होता है, जो ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट करता है. 

7/10

त्‍वचा के ल‍िए भी जरूरी

केला में मैगनीज होता है, जो स्‍क‍िन की कोश‍िकाओं को डैमेज होने से बचाता है. इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी भी स्‍क‍िन को ब्राइट और हेल्‍दी बनाता है.  

 

8/10

रेड ब्‍लड सेल बनाता है

केला में व‍िटाम‍िन B6 होता है. अगर आप रोजाना एक म‍िड‍ियम साइज का केला खाते हैं तो इससे आपके शरीर को ज‍ितनी व‍िटाम‍िन B6 की जरूरत है, वह पूरी हो जाएगी. व‍िटाम‍िन B6 रेड ब्‍लड सेल बनाता है. इसे अलावा ये कार्बोहाइड्रेट औ फैट को मेटाबोलाइज करके एनर्जी में बदलता है. इसके अलावा ये ल‍िवर और क‍िडनी से अनवांटेड केम‍िकल को बाहर न‍िकाल देता है. नर्वस स‍िस्‍टम को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. 

9/10

केला खाने का सही समय क्‍या है

आमतौर पर इसे सुबह नाश्‍ते के साथ खाना बेहतर होता है. आप इसे खेलने से पहले भी खा सकते हैं, क्‍योंक‍ि इससे तुरंत एनर्जी म‍िलती है. रात को इसे खाने से बचना चाह‍िए. 

 

10/10

ड‍िस्‍क्‍लेमर

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link