गुजरात में बाढ़ का तांडव, छत पर चढ़ा मगरमच्छ, रविंद्र जडेजा की पत्नी कमर तक पानी में उतरीं, देखें भयानक तस्वीरें

Gujarat Rain: गुजरात में बीते 5 दिनों से हो रही भारी बारिश ने ऐसा तांडव मचाया है कि पूरा राज्य बाढ़ की चपेट में है. हालात इतने बुरे हैं कि कई गांवों और इलाकों में 10 से 12 फीट तक पानी घुस आया है. अब तक अलग-अलग बाढ़ग्रस्त जिलों में 16 लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 23,000 से ज्यादा लोगों को शिफ्ट किया गया है. हालात इतने खराब हो गए कि अब रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना की मदद लेनी पड़ी है. इस बीच बाढ़ के पानी में कमर तक डूबी भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी की फोटो भी सामने आई है, मगरमच्छ घर के छत पर बैठे हैं, देखें तस्वीरें:-

कृष्णा पांडेय Thu, 29 Aug 2024-1:34 pm,
1/10

Gujarat Flood: गुजरात में गुरुवार को लगातार भारी बारिश का दौरा जारी है. आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है.

2/10

बाढ़ प्रभावित इलाकों में से करीब 23 हजार लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. वडोदरा में बारिश थमने के बावजूद, शहर से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी के अपने तटों को तोड़कर आवासीय इलाकों में प्रवेश कर जाने से निचले इलाकों में जलजमाव हो गया और इमारतें, सड़कें और वाहन पानी में डूब गई हैं. 

3/10

गुजरात के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी रहने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बातचीत की है. इस संकट से निपटने के लिए राज्य को केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया है. 

4/10

बुधवार को सौराष्ट्र क्षेत्र के देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जैसे जिलों में शाम 6 बजे तक 12 घंटे की अवधि में 50 मिलीमीटर से लेकर 200 मिलीमीटर तक बारिश हुई. इस अवधि के दौरान देवभूमि द्वारका जिले के भानवद तालुका में 185 मिलीमीटर बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है. 

5/10

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को सौराष्ट्र के जिलों के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है.अधिकारियों ने बताया कि वडोदरा शहर में अपने घरों और छतों में फंसे लोगों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), और सेना की तीन टुकड़ियों ने निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. 

6/10

मंत्री ऋषिकेश पटेल ने मीडियाकर्मियों को बताया कि वडोदरा में अब तक 5,000 से अधिक लोगों को निकाला गया और 1,200 अन्य लोगों को बचाया गया है. 

7/10

बुधवार को शहर में सेना की तीन अतिरिक्त टुकड़ियां और एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की एक-एक टुकड़ियां तैनात की गईं. मुख्यमंत्री पटेल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ का पानी कम होते ही वडोदरा शहर में सफाई उपकरण तैनात किए जाएं और कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जाए. 

8/10

मुख्यमंत्री ने वडोदरा में बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता के लिए एनडीआरएफ की पांच अतिरिक्त टीमों और सेना की चार टुकड़ियों को तैनात करने का आदेश दिया है. अधिकारियों ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के अलावा सेना, भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बारिश से तबाह हुए इलाकों में बचाव और राहत अभियान चला रहे हैं, जिसमें अब तक करीब 17,800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है और 2,000 लोगों को बचाया गया है.

9/10

गुजरात में हालात ज्यादा खराब हो गए हैं. राज्य में नदियां उफान पर है और मौसम विभाग ने आज भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालात ऐसे हैं कि बाढ़ जैसी स्थिति के कारण वडोदरा में एक घर की छत पर मगरमच्छ देखा गया है. घटना का वीडियो वायरल हो गया है.  

10/10

इस बीच भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जामनगर नॉर्थ से  BJP विधायक रिवाबा जडेजा भी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद करने निकल पड़ी. रिवाबा जडेजा ने बुधवार को एक बाढ़ग्रस्त इलाके का दौरा किया और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए जरूरी निर्देश दिए. रिवाबा जडेजा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में वो कमर तक बाढ़ के पानी से भरी गलियों में घूमती दिखीं और लोगों से मुलाकात भी की. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link