Origin of Sun: सोलर सिस्टम में कैसे हुआ आग के गोले सूर्य का जन्म? जानकर रह जाएंगे दंग

How Sun Was Formed: पूर्ण सूर्य ग्रहण ब्रह्मांड में हमारी जगह को दिखाने का एक खास पल है. वैज्ञानिक लंबे समय से सूर्य के जन्म और हमारा सोलर सिस्टम के बनने से जुड़े चमत्कारों की स्टडी कर रहे हैं. आज हमारा सोलर सिस्टम खास तौर से एक केंद्रीय तारे सूर्य से बना है, साथ ही चट्टानी ग्रहों वाला एक अंदरूनी सोलर सिस्टम गैस और बर्फ के विशाल ग्रहों वाला एक बाहरी सोलर सिस्टम है. हालांकि, यह हमेशा से ऐसा नहीं रहा है. आइए आपको बताते हैं कि सूर्य आखिर बना कैसे?

रचित कुमार Mon, 08 Apr 2024-6:11 pm,
1/6

हमारा सोलर सिस्टम गैस और धूल के घने विशाल मॉलिक्युलर क्लाउड के गुरुत्वाकर्षण पतन से बना है, जो मुख्य रूप से हाइड्रोजन, थोड़ा सा हीलियम और लगभग एक प्रतिशत भारी तत्वों से बना है. बादल ढहने के बाद, ज्यादातर मास बीचोंबीच केंद्रित हो गया, जिससे हमारा सूर्य बना. तारा अपने अंतिम आकार और घनत्व तक पहुंचने तक सिकुड़ता रहा.

2/6

हाइड्रोजन फ्यूजन ने सूर्य के कोर को और बढ़ा दिया, जिससे तारा रोशनी और गर्मी पैदा करने लगा. सूर्य के चारों ओर, बचे हुए हिस्से - सूर्य के मास का लगभग 0.5 से एक प्रतिशत - ने एक प्रोटोप्लेनेटरी डिस्क बनाई, जहां बाद में ग्रहों का निर्माण हुआ. ग्रह बनाने की प्रक्रिया में प्रोटोप्लेनेटरी डिस्क केवल सिद्धांत नहीं हैं - उन्हें वास्तव में देखा गया है, जैसे कि एचएल तौरी के चारों ओर की डिस्क, छल्ले और अंतराल के साथ एक छोटा सितारा जो ग्रहों के बनने के संभावित संकेत हैं.

3/6

क्योंकि हम अन्य सोलर सिस्टम से सीधे सामग्री जमा नहीं कर सकते हैं. ये ठोस टुकड़े, जिन्हें कैल्शियम-एल्यूमीनियम समृद्ध समावेशन (सीएआई) कहा जाता है, कुछ सबसे पुराने उल्कापिंडों में पाए गए हैं, और इनकी आयु 4,5673 लाख वर्ष बताई गई है. इसी समय हमारा सोलर सिस्टम अस्तित्व में आया, और यह हमारे सूर्य के जन्म की उम्र बताता है.

 

4/6

बहुत घने मॉलिक्युलर क्लाउड अपनी ही ग्रैविटी के कारण ढह सकते हैं. हालांकि, हमारे प्रोटोसोलर नेबुला का पतन शायद एक विस्फोटित विशाल तारे, जिसे सुपरनोवा कहा जाता है, की गुजरती शॉक वेव से पैदा गड़बड़ी के कारण हुआ था, इस शॉक वेव ने मॉलिक्युलर क्लाउड को इतना संकरा कर दिया कि वह ढहना शुरू हो गया, और उसके चारों ओर एक केंद्रीय तारा और एक ग्रहीय डिस्क बन गई.

5/6

इस कॉन्सेप्ट का सर्टिफिकेट प्री-सोलर पार्टिकल्स में कुछ कैमिकल एलिमेंट्स की आइसोटोप स्ट्रक्चर में पाया जाता है. प्री-सोलर ग्रेन छोटे सिलिकॉन-कार्बाइड खनिज (आकार में एक माइक्रोमीटर से कम) होते हैं, और कुछ उल्कापिंडों में कुछ लाख की मात्रा में पाए जा सकते हैं. इन प्री-सोलर पार्टिकल्स में आइसोटोप स्ट्रक्चर्स होते हैं जिन्हें हमारे सोलर सिस्टम में होने वाली रासायनिक या भौतिक प्रक्रियाओं से समझाया नहीं जा सकता है, और इन मॉलिक्युल्स के किसी और जगह बने होने पर इन्हें बेहतर ढंग से समझाया जाता है.

6/6

प्री-सोलर पार्टिकल्स के आइसोटोप स्ट्रक्चर का मतलब है कि, सुपरनोवा के बाद, ये पार्टिकल्स अंतरिक्ष में चले गए, और वे हमारे मॉलिक्युलर क्लाउड में फंस गए, जो तब ढह गए, और वे कण उन उल्कापिंडों के अंदर रह गए जिनकी हम आज स्टडी करते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link