टी-सीरीज की कहानी: जूस बेचने वाले गुलशन कुमार ने खड़ा किया 10,000 करोड़ का साम्राज्य, सीने में दागी थीं 16 गोलियां, यूट्यूब भी है खजाना

T-Series Company Owner Net Worth: टी-सीरीज इस वक्त चर्चा में है. परिवार की बिटिया का हाल में ही निधन हो गया. दरअसल गुलशन कुमार के भाई की बेटी तिशा कुमार नहीं रही. क्या आप जानते हैं टी-सीरीज कंपनी की नेटवर्थ क्या है. कैसे गुलशन कुमार ने इसे खड़ा किया. चलिए सब बताते हैं.

वर्षा Sat, 27 Jul 2024-6:41 pm,
1/7

गुलशन कुमार की टी-सीरीज कंपनी

T-Series Company: टी-सीरीज. जिसका नाम बच्चे-बच्चे ने सुना होगा. भला सुने भी क्यों न हो. इसकी उपलब्धियां इतनी जो है. दिल्ली में जूस बेचने वाले नौजवान लड़के ने साढ़े तीन हजार करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी.आज के समय में हर महीने करोड़ों रुपये की कमाई होती है. तो चलिए आज आपको गुलशन कुमार की टी-सीरीज कंपनी के बारे में बताते हैं. आखिर इसकी वेल्यू कितनी है. कितना यूट्यूब से कमाती है. टी-सीरीज के मालिक अब कौन है.

2/7

कैसे शुरू हुई टी-सीरीज कंपनी

टी-सीरीज शुरू करने वाले गुलशन कुमार थे. जो दिल्ली के दरियागंज में जूस की दुकान चलाते थे. साल 1956 में पंजाबी परिवार में जन्मे गुलशन कुमार ने देशबंधु कॉलेज से पढ़ाई की. पिता ने जूस की दुकान के साथ साथ बेटे के लिए कैसेट की दुकान खोलकर दी. यही दुकान उनके लिए गेम चेंजर साबित हुआ.

3/7

गुलशन कुमार ने नोएडा और फिर मुंबई तक बिजनेस किया

आज के डेट में गुलशन कुमार की सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी है. इसके बाद वह कैसेट किंग कहलाए. गुलशन कुमार ने उस समय में नोएडा में एक प्रोड्कशन कंपनी खोली थी. वह खुद भी भजन और भक्ति गानों के चलते देशभर में पॉपुलर हो गए. धीरे-धीरे उनका बिजनेस मुंबई तक फैल गया.

4/7

गुलशन कुमार ने फिल्में भी प्रोड्यूस की

इस तरह गुलशन कुमार मुंबई आए और फिर उन्होंने म्यूजिक के साथ साथ फिल्में प्रोड्यूस करने का काम भी शुरू किया. पहली फिल्म थी साल 1989 में आई 'लाल दुपट्टा मलमल का'. मगर उनके प्रोडक्शन में बनी आशिकी ने धूम मचा दी थी.

5/7

टी-सीरीज की यूट्यूब कमाई और जर्नी

टी-सीरीज की यूट्यूब पर जर्नी 13 मार्च 2006 से शुरू हुई थी. हालांकि 2010 से वीडियोज अपलोड करना शुरू किए. टी-सीरीज का यूट्यूब चैनल इनके हैडक्वाटर से 13 लोगों की टीम से चलता है. साल 2013 में चैनल ने 1 बिलियन व्यूज क्रॉस किए. फिर साल 2017 में टी-सीरीज दुनिया का मोस्ट-व्यूड यूट्यूब चैनल बन गया. साल 2018 में 50 मिलियन यूजर होने पर इसे रूबी प्ले बटन मिला. आज के समय में यूट्यूब पर टी-सीरीज के 270 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. analyticsjobs के मुताबिक, $38 मिलियन (3,18,07,15,900) इनकी यूट्यूब कमाई है.

6/7

टी-सीरीज के मालिक और नेटवर्थ

टी-सीरीज के मालिक अब गुलशन कुमार  के बेटे भूषण कुमार हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इनका बिजनेस 24 देशों के साथ-साथ 6 महाद्वीप में तक फैला हुआ है. Hurun India Rich List के मुताबिक, कंपनी की वैल्यूएशन 120 बिलियन डॉलर (10,000 करोड़ रुपये) बताई गई है.

7/7

अंडरवर्ल्ड ने करवाई थी गुलशन कुमार की हत्या

90s वो समय था जब अंडरवर्ल्ड का बॉलीवुड पर काला सायां था. कौन किस फिल्म में काम करेगा, फिरौती देने से लेकर बंदूक की नोक पर हर काम हुआ करते थे. ठीक ऐसे ही अबू सलेम ने गुलशन कुमार से हर महीने 5 लाख की फिरौती की मांग की थी. मगर सिंगर ने साफ साफ ये पैसे देने से इंकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि इतने पैसों में तो वह वैष्णो देवी में भंडारा कराएंगे. ये बात अंडरवर्ल्ड को ऐसी चुभी कि उन्होंने 12 अगस्त 1997 को मुंबई के साउथ अंधेरी इलाके में स्थित जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गुलशन कुमार की हत्या करवा दी. तीन हमलावरों ने 16 गोलिया कैसेट किंग पर दागी थी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link