How To Boost Internet Speed: 2 घंटे की मूवी चुटकियों में होगी Download, बस यहां रख दें राउटर

How to boost internet speed: अब लोग इंटरनेट बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, पहले से कहीं ज्यादा. कोविड के बाद से जब से घर से काम करने का चलन बढ़ा है, तब से वाई-फाई का इस्तेमाल और भी ज्यादा होने लगा है. लगभग हर घर में वाई-फाई कनेक्शन हो गया है. अगर थोड़ी देर के लिए भी इंटरनेट का स्पीड धीमा हो जाता है, तो सारा काम रुक जाता है.

मोहित चतुर्वेदी Fri, 13 Sep 2024-10:06 am,
1/5

इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं?

अगर आपका इंटरनेट धीमा हो गया है, तो परेशान न हों. हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. कुछ आसान तरीकों से आप अपने वाई-फाई को पहले से भी तेज बना सकते हैं और अपना काम जल्दी निपटा सकते हैं.

2/5

राउटर के नजदीक होकर करें काम

अगर आप घर से काम करते हैं और आपका इंटरनेट धीमा हो जाता है, तो हो सकता है कि आपका वाई-फाई राउटर आपसे बहुत दूर हो. जितना आप राउटर के पास रहेंगे, उतना ही आपका इंटरनेट तेज चलेगा. इसके अलावा, आप राउटर वाले कमरे का दरवाजा खोलकर काम करें, ताकि इंटरनेट का सिग्नल अच्छे से आपके फोन या कंप्यूटर तक पहुंच सके.

3/5

ऊपर लगाएं राउटर

अक्सर लोग वाई-फाई राउटर को टेबल पर या फिर नीचे की तरफ रख देते हैं. इससे अच्छी स्पीड नहीं मिल पाती. हमेशा वाई-फाई राउटर को ऊपर की तरफ लगाना चाहिए. बता दें, सिग्नल्स हमेशा नीचे की तरफ फैलते हैं. अगर आप ऊपर राउटर लगाएंगे तो नीचे ज्यादा से ज्यादा जगह पर अच्छी स्पीड मिलेगी.

4/5

जांचे नेट की स्पीड

अगर आपने ऊपर बताए गए तरीके आजमा लिए हैं और फिर भी आपका इंटरनेट धीमा चल रहा है, तो आप एक ऐप की मदद ले सकते हैं. इस ऐप से आप पता कर सकते हैं कि आपके घर के आसपास और कौन-कौन से वाई-फाई चल रहे हैं और वे किस चैनल पर हैं. फिर आप अपने राउटर की सेटिंग में जाकर अपने वाई-फाई को दूसरे चैनल पर सेट कर सकते हैं.

5/5

राउटर की सेटिंग को करें चेंज

अब आपको अपने फोन या कंप्यूटर की वाई-फाई सेटिंग में जाना है. वहां पर आपको थोड़ा और नीचे जाना होगा, जहां एडवांस सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करके आप चैनल बदल सकते हैं. चैनल बदलने के बाद आपको सेटिंग को सेव करना होगा और राउटर को बंद करके फिर से चालू करना होगा. ऐसा करने से आपका इंटरनेट थोड़ा तेज हो जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link