बाजार से खरीदकर लाए घी में कहीं मिलावट तो नहीं? घर में इन 5 आसान तरीके से करें पहचान

How to check purity of ghee: घी हमारी रसोई का एक अहम हिस्सा है, लेकिन बाजार में मिलावटखोरों के कारण शुद्ध घी पाना मुश्किल हो गया है. नकली घी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए घर पर ही घी की शुद्धता की जांच करना जरूरी हो जाता है. आज हम आपको 5 सरल तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप घर पर ही घी की शुद्धता का पता लगा सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Fri, 20 Sep 2024-10:43 pm,
1/5

1. हथेली पर घी की जांच

अपने हाथ की हथेली पर एक चम्मच घी रखें. अगर घी कुछ ही मिनटों में पिघल जाए, तो यह शुद्ध है. शुद्ध घी शरीर की गर्मी से जल्दी पिघलता है, जबकि नकली घी में पिघलने में ज्यादा समय लगता है.

2/5

2. आयोडीन टेस्ट

आधा चम्मच घी में कुछ बूंदें आयोडीन की डालें. अगर रंग नीला या काला हो जाता है, तो इसमें स्टार्च मिला हुआ है. यह तरीका स्टार्च की मिलावट को पहचानने में मदद करता है, जो अक्सर नकली घी में डाला जाता है.

3/5

3. फ्रीज टेस्ट

घी को एक कटोरी में डालकर 30 मिनट तक फ्रिज में रखें. अगर घी के अलग-अलग परतें बनती हैं, तो इसमें मिलावट हो सकती है. शुद्ध घी जमने के बाद भी समान रूप से ठोस रहता है.

4/5

4. पिघलाने का टेस्ट

एक चम्मच घी को गर्म करें. अगर घी तुरंत पिघलकर सुनहरे रंग का हो जाता है, तो यह शुद्ध है. नकली घी में आमतौर पर सफेद चिपचिपा अवशेष बनता है.

5/5

5. सुगंध पहचानें

शुद्ध घी की एक खास सुगंध होती है, जबकि मिलावटी घी में ऐसी महक नहीं आती. शुद्ध घी की महक तेज और ताजगी भरी होती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link