एक जैसे लगते हैं संतरे और कीनू? मार्केट में दोनों फलों के बीच कैसे फर्क कर सकते हैं आप?

How To Differentiate Between Orange And Kinnow: बाजार में जब आप नारंगी रंग के फलों को देखते हैं तो कई बार धोखा खा जाते हैं कि ये संतरा है या कीनू? दोनों के बीच फर्क कर पाना आसान नहीं है क्योंकि दोनों जुड़वां भाई जैसे दिखते हैं. हालांकि दोनों के न्यूट्रीशनल बेनेफिट्स में ज्यादा डिफरेंस नहीं होता. आइए जानते हैं कि संतरे और कीनू के बीच कैसे अंतर किया जा सकता है.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sun, 17 Mar 2024-2:49 pm,
1/6

रंग

आप रंगों के जरिए संतरे (Orange) और कीनू (Kinnow) बीच के फर्क को पहचान सकते हैं. कीनू आमतौर पर डार्क ऑरेंज रंग का होता है, वहीं संतरा केसरिया, हल्का नारंगी और हरे रंग का हो सकता है. 

2/6

स्किन

छिलके के जरिए दोनों फलों के बीच अंतर करना संभव है. संतरे का छिलका काफी हल्का और पतला होता है, इसे आसानी से उतारा जा सकता है, वहीं कीनू का छिलका थोड़ा सख्त होता है.

3/6

दाम

आप अक्सर पाएंगे कि कीनू की कीमत संतरे के मुकाबले थोड़ी कम होती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि कीनू का प्रोडक्शन ज्यादा होता है. 

4/6

साइज

आप अगर संतरा और कीनू को कंपेयर करेंगे तो पाएंगे कि कीनू का साइज हमेशा थोड़ा बड़ा होता है, वहीं संतरा कई साइज में बाजार में उबलब्ध हो सकते हैं.

5/6

स्वाद

अगर आप फिर भी नहीं पहचान पा रहे हैं तो किसी एक फल को लेकर टेस्ट कर लें अगर ये कीनू है तो ये खट्टा होगा और इसमें रस भी ज्यादा निकलेगा, जबकि संतरा पकने के बाद मीठा लगता है.

6/6

बीजों की संख्या

आप बीजों की मदद से भी संतरे और कीनू के बीच के फर्क को आसानी से पहचान सकते हैं. कीनू में संतरे के मुकाबले ज्यादा बीज होते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link