UPI Scam कौ कैसे पहचानें? बचने के लिए फौरन करें ये काम आपके पैसे रहेंगे सेफ

UPI Scam: यूपीआई यानी कि Unified Payments Interface ने भारत में डिजिटल पेमेंट को बहुत आसान बना दिया है. इसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन से पेमेंट कर सकते हैं. बड़े-बड़े मॉल से लेकर सड़क किनारे की दुकानों पर भी यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, कुछ लोग गलत तरीके से इसका फायदा उठा रहे हैं. धोखेबाजों ने यूपीआई का इस्तेमाल करके लोगों से पैसे चुराना शुरू कर दिया है. कई लोगों के साथ UPI Scam हो रहे हैं. आइए आपको इसे पहचानने और बचने का तरीका बताते हैं.

रमन कुमार Wed, 18 Sep 2024-8:28 pm,
1/5

UPI Scam क्या है?

यूपीआई स्कैम में धोखेबाज आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपके बैंक अकाउंट डिटेल्स, यूपीआई पिन, ओटीपी आदि हासिल करने की कोशिश करते हैं. एक बार जब उनके पास ये जानकारी आ जाती है, तो वे आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं. आइए आपको यूपीआई स्कैम पहचानने के तरीके बताते हैं.  

 

2/5

लकी ड्रा के जरिए

लोगों को फोन करके बताया जाता है कि वह लकी ड्रा जीत गया है और उसको हजारो रुपये मिलेंगे. फिर यूजर से यूपीआई पिन बताने के लिए कहा जाता है ताकि पैसे ट्रांसफर किए जा सकें. लेकिन, पिन बताते ही उसके साथ फ्रॉड हो जाता है. 

 

3/5

गलती से भेजे गए पैसों का झांसा देकर

लोगों को मैसेज आता है कि उनके अकाउंट में बहुत सारे पैसे आ गए हैं. फिर कोई फोन करके कहता है कि उसने गलती से पैसे भेज दिए हैं और पैसे वापस भेजने के लिए कहता है. ऐसी स्थिति में आपको चेक कर लेना चाहिए कि वाकई पैसे आए हैं. यह स्कैम हो सकता है. 

 

4/5

नकली यूपीआई ऐप्स

धोखेबाज लोग नकली यूपीआई ऐप्स बना रहे हैं. इन ऐप्स में आप QR कोड स्कैन कर सकते हैं और ऐसा लगेगा कि पेमेंट हो गया है. लेकिन यह स्कैम होता है. हमेशा जांच लें कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं.

 

5/5

बचने के लिए करें ये काम

जब भी आप UPI का इस्तेमाल कर रहे हों तो यह जरूर चेक करें कि आप कितने पैसे भेज रहे हैं और सही व्यक्ति को भेज रहे हैं. अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स, पिन या ओटीपी जैसी संवेदनशील जानकारी किसी के साथ शेयर न करें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link