अगर आप रोज पीते हैं कोल्ड ड्रिंक तो हो जाएं अलर्ट, उठानी पड़ जाएंगी ये 6 समस्याएं

क्या आप रोजाना कोल्ड ड्रिंक जैसे सोडा ड्रिंक्स का सेवन करते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाएं! रोजाना सोडा पीने से आपके शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. आइए जानते हैं कि नियमित रूप से सोडा पीने से आपके शरीर पर क्या असर हो सकता है.

शिवेंद्र सिंह Thu, 07 Dec 2023-5:28 pm,
1/6

वजन बढ़ना

सोडा पीने के सबसे आम परिणामों में से एक है वजन बढ़ना. अधिकांश सोडा में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप या अन्य शुगर होती है, जो बिना किसी पोषण मूल्य के अतिरिक्त कैलोरी का योगदान करती है. इन खाली कैलोरी का बार-बार सेवन ऊर्जा खपत और व्यय में असंतुलन पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है.

2/6

डायबिटीज का खतरा

सोडा में हाई शुगर सामग्री इंसुलिन प्रतिरोध को जन्म दे सकती है, जो टाइप-2 डायबिटीज के विकास में एक प्रमुख फैक्टर है. नियमित रूप से शुगरी ड्रिंक का सेवन शरीर की इंसुलिन प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

3/6

दांतों को नुकसान

सोडा एसिडिक और चीनी में हाई होता है, जो दंत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. एसिड दांतों के इनेमल को खराब कर देता है, जिससे दांत डैमेज और कैविटी के प्रति अधिक सेंसिटिव हो जाते हैं. इसके अलावा, सोडा में मौजूद शुगर मुंह में बैक्टीरिया के लिए प्रजनन का आधार प्रदान करती है, जिससे मसूड़े की सूजन आ जाती है.

4/6

हड्डियों को कमजोर करना

कई सोडा में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे समय के साथ हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है.

5/6

दिल को प्रभावित

सोडा की अधिक चीनी सामग्री को दिल संबंधी बीमारी के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है. अत्यधिक चीनी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, सूजन और असामान्य लिपिड प्रोफाइल से लिंक है. ये सभी फैक्टर दिल से जुड़ी समस्याओं में योगदान करते हैं.

6/6

लिवर के काम को प्रभावित

लिवर शुगर को चयापचय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सोडा में पाया जाने वाला अत्यधिक शुगर का सेवन लिवर को प्रभावित कर सकता है और गैर-मादक फैटी लिवर रोग (NAFLD) को जन्म दे सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link