सिर्फ 9 मिनट की दूरी और किराया ₹1155...देश का सबसे छोटा रेल सफर, 3 KM की दूरी के लिए भी ट्रेनों में खचाखच भीड़

Shortest Train Journey: भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोज ढाई से तीन करोड़ लोग भारतीय ट्रेनों से सफर करते हैं. रोजाना 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. कुछ ट्रेनें देश के एक छोर को दूसरे छोर से जोड़ती है तो कुछ एक ही शहर में घूमती रहती है.

बवीता झा Mon, 23 Sep 2024-12:37 pm,
1/6

सबसे छोटी ट्रेन जर्नी

Indian Railway Smallest Rail Route: भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोज ढाई से तीन करोड़ लोग भारतीय ट्रेनों से सफर करते हैं. रोजाना 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. कुछ ट्रेनें देश के एक छोर को दूसरे छोर से जोड़ती है तो कुछ एक ही शहर में घूमती रहती है. आज जिस रेल सफर की बात हम कर रहे हैं वो अपने आप में जुदा है. केवल 3 किमी वाला यह रेल सफर भारत की सबसे छोटी रेल यात्रा है.  

2/6

भारत की सबसे छोटी ट्रेन जर्नी

इस ट्रेन को देश की सबसे छोटी ट्रेन या सबसे छोटी रेल यात्रा का खिताब हासिल है. इस सफर में पूरे ट्रेन सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी तय करती है. आप सोच रहे होंगे कि 3 किमी के सफर के लिए ट्रेन से क्यों सफर करेंगे, पैदल या साइकिल, बाइक से चले जाएंगे. भले ही ये सफर छोटा हो, लेकिन ट्रेन में भीड़ भरपूर रहती है.  

3/6

कहां है सबसे छोटी ट्रेन

देश का सबसे छोटा रेलवे रूट महाराष्ट्र के नागपुर से अजनी के बीच है. नागपुर से अजनी के बीच बस 3 किमी लंबे इस रेल रूट पर ट्रेन चलती है. इस रूट पर एक नहीं बल्कि कई ट्रेनें चलती है. इन स्टेशनों पर ट्रेनों का स्टॉपेज 2 मिनट का है. इस स्टेशन का उपयोग मुख्य रूप से नागपुर मध्य, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम के लोग रोजाना सफर के लिए करते हैं. खसबात ये है कि नागपुर तक जाने वाली ट्रेनें यहां 80 फीसदी से अधिक खाली हो जाती है. 

4/6

सिर्फ 9 मिनट का सफर

नागपुर से अजनी के बीच 3 किमी के इस सफर में 9 मिनट का वक्त लगता है. भले ही सफर छोटा हो, लेकिन ये रू व्यस्त रूटों में शामिल है, जहां ट्रेनें खचाखच भरी रहती है. 

5/6

किराया कितना

IRCTC वेबसाइट के अनुसार नागपुर से अजनी के सफर के लिए जनरल क्लास का टिकट 60 रुपए है. वहीं स्लीपर क्लास का टिकट 175 रुपये का है. अगर आप थर्ड एसी का टिकट लेते हैं तो 555 रुपए का है और एसी-2 क्लास का टिकट 760 रुपए का. इसी तरह से फर्स्ट एसी का टिकट 1,155 रुपए है. सफर छोटा, लेकिन किराया मोटा है. 

6/6

क्यों खास है ये रेल रूट

नागपुर और अजनी के बीच रेल मार्ग भले ही छोटा हो, लेकिन कई वजहों से ये बहुत महत्वपूर्ण है.  इस रूट के लोगों को रोजाना सफर के लिए, ऑफिस-कॉलेज जाने वाले लोगों के लिए यह रूट लाइफलाइन से कम नहीं है. इस रूट की मदद से उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा मिल जाता है.   इस रूट पर विदर्भ एक्सप्रेस (12106), नागपुर-पुणे गरीब रथ (12114), नागपुर-पुणे एक्सप्रेस (12136) और सेवाग्राम एक्सप्रेस (12140) जैसी ट्रेनें चलती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link