Indian Railways: द‍िल्‍ली से श्रीनगर तक दौड़ेगी वंदे भारत स्‍लीपर, जान‍िए टाइम‍िंग-क‍िराया और स्‍टापेज

Vande Bharat Sleeper: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के देश में अलग-अलग रूट पर शुरू होने के बाद देश में रेल यात्रा का अनुभव एकदम बदल गया है. वंदे भारत के तीसरे वेरिएंट `वंदे स्लीपर` (Vande Bharat Sleeper) को जनवरी 2025 में शुरू किए जाने की उम्मीद है. बीईएमएल (BEML) की तरफ से तैयार की गई वंदे भारत स्लीपर लंबी दूरी और ओवरनाइट जर्नी करेगी.

क्रियांशु सारस्वत Mon, 07 Oct 2024-3:01 pm,
1/5

रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव की तरफ से सितंबर 2024 में इस तरह की ट्रेन का प्रोटोटाइप को अनवील क‍िया गया. नेशनल ट्रांसपोर्टर जम्मू और कश्मीर में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट शुरू करने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है. ट्रेन को नई दिल्ली और श्रीनगर के बीच चलाया जाएगा. इसको मेंटेन और ऑपरेट नॉदर्न रेलवे (Northern Railway) जोन की तरफ से क‍िया जाएगा.

 

2/5

ईटी नाऊ में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार रेलवे अध‍िकारी ने बताया क‍ि यह ट्रेन दिल्ली से जम्मू-कश्मीर को सीधे जोड़ेगी. आने वाले समय में हो सकता है इस ट्रेन को बारामूला तक भी चलाया जाए.

3/5

नई दिल्ली-श्रीनगर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 800 किमी से ज्‍यादा की दूरी को 13 घंटे से भी कम समय में तय करेगी. वंदे स्लीपर ट्रेन यूएसबीआरएल प्रोजेक्‍ट (USBRL Project) पर चलेगी जो मिशन मोड में पूरा हो रहा है.

 

4/5

नई दिल्ली से श्रीनगर के ल‍िये जाने वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन शाम 7 बजे चलेगी और सुबह 8 बजे श्रीनगर पहुंच जाएगी. रास्ते में यह ट्रेन कुछ प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी. ज‍िन स्‍टेशनों पर ट्रेन का स्‍टापेज होगा उनमें अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, कठुआ, जम्मू तवी, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, संगलदान और बनिहाल स्‍टेशन शाम‍िल हैं.

5/5

नई दिल्ली-श्रीनगर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में यात्री तीन तरह के ट‍िकट लेकर यात्रा कर सकेंगे. इसमें एसी 3 टियर (3AC), एसी 2 टियर (2AC) और एसी फर्स्ट क्लास (1AC) की सुव‍िधा होगी. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन से नई दिल्ली से श्रीनगर की यात्रा के ल‍िए 3AC में करीब 2000 रुपये, 2AC के लिए 2500 रुपये और फर्स्‍ट एसी के ल‍िये 3000 रुपये क‍िराया होने की उम्‍मीद है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link