Indonesian Rupiah: क‍िस देश में भारत के 100 रुपये 20000 रुपये बन जाते हैं?

INR in Indonesian Rupiah: भारत का 1 रुपये 193 रुपये के बराबर क‍िस देश में है? शायद इस सवाल को सुनकर आप चौंक जाएं. लेक‍िन यह हकीकत है. जी हां, तभी तो यहां पर भारतीय पर्यटक भी खूब घूमने जाते हैं. सस्‍ते होटल, सस्‍ता खाना, सस्‍ता ट्रांसपोर्टेशन हर क‍िसी को पसंद होता है. यह सब इंडोनेशा में मुमक‍िन है. यही कारण है क‍ि इस देश को पर्यटकों का स्‍वर्ग कहा जाता है.

क्रियांशु सारस्वत Sat, 20 Jul 2024-3:05 pm,
1/6

भारत से हर साल हजारों पर्यटक इंडोनेश‍िया घूमने के ल‍िए जाते हैं. यह दुन‍िया का चौथा सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश है और दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी इसी देश में है. इंडोनेश‍िया का इतिहास प्राचीन काल से काफी समृद्ध रहा है. 

2/6

15वीं शताब्दी में इसलाम इंडोनेशिया में पहुंचा और जल्द ही यहां का प्रमुख धर्म बन गया. पर्यटकों के इंडोनेश‍िया ज्‍यादा संख्‍या में जाने का कारण यहां का बेहद क‍िफायती होना है. यह देश इतना सस्‍ता है क‍ि भारत के 10 रुपये वहां के 1931 रुपये के बराबर हैं. 

3/6

इसी तरह भारत के 100 रुपये इंडोनेश‍िया के 19300 रुपये के बराबर हैं. यहां की करेंसी भी रुपिया ही है. एक समय था जब इंडोनेश‍िया की करेंसी पर भगवान गणेश की फोटो हुआ करती थी. कुछ शताब्‍दी पहले इंडोनेश‍िया एक ह‍िंदू देश था.

4/6

लेक‍िन आज यह दुन‍िया का सबसे बड़ा मुसल‍िम देश बन गया है. वहां के सस्‍ते होटल, खाना और सुंदर बीच से पर्यटकों को खूब भाते हैं. भारत सरकार इंडोनेश‍िया जाने वाले पर्यटकों को फ्री वीजा प्रदान करती है. इंडोनेशिया की इकोनॉमी दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे बड़ी है.

5/6

इंडोनेश‍िया की अर्थव्‍यवस्‍था कृषि, खनन, विनिर्माण और पर्यटन पर आधारित है. इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा ताड़ के तेल का उत्पादक और निर्यातक देश है. कोयला, तांबा, सोना और निकल भी यहां प्रचुर मात्रा में होता है.

6/6

इंडोनेशिया एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह अपने खूबसूरत समुद्र तट, ज्वालामुखियों और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है. इंडोनेशिया में दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध मंदिर, बोरोबुदुर है. यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन, सुमात्रा का वर्षावन है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link