ये तो आठवां अजूबा है! इंडियन रेलवे का कमाल... दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल पर दौड़ेगी ट्रेन

Chenab River: चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा सिंगल आर्च रेलवे पुल है. यह पुल पेरिस के एफिल टावर से भी ऊंचा है.

गौरव प्रभात पांडेय Sat, 15 Jun 2024-9:39 pm,
1/5

Highest Railway Bridge: जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में खूबसूरत चिनाब नदी के ऊपर बने विशाल मेहराब पुल से रांबन और रियासी के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने वाली है. उत्तरी रेलवे के मुताबिक, यह पुल पेरिस के एफिल टावर से भी ऊंचा है.

2/5

असल में जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौड़ी के बीच स्थित, चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा सिंगल आर्च रेलवे पुल है. रेलवे के अधिकारियों ने हाल ही में रियासी जिले के संगलदान और रियासी के बीच बनी नई रेलवे लाइन और स्टेशनों की अच्छी तरह से जांच की.

3/5

इसकी तस्वीरें और वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आए हैं. नवनिर्मित पुल के बारे में बात करते हुए रियासी के डिप्टी कमिश्नर विशेष महाजन ने बताया कि यह आधुनिक दुनिया का एक इंजीनियरिंग चमत्कार है. जिस दिन ट्रेन रियासी पहुंचेगी, वह दिन जिले के लिए गेम चेंजिंग दिन होगा.

4/5

उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि हमारे इंजीनियरों ने एक चमत्कार बनाया है. उन्होंने इसे पुल को दुनिया का आठवां अजूबा बताते हुए कहा कि जल्द ही इस पर रेल सेवा शुरू होगी, हालांकि उन्होंने समय नहीं बताया.

5/5

बता दें कि यह पुल नदी तल से 359 मीटर ऊपर स्थित है और उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) प्रोजेक्ट का हिस्सा है. यह पुल कटरा से बनिहाल तक एक महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करता है और जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी के ऊपर है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link