अमेरिका में 5 तो स्विट्जरलैंड में 4 दिन, iPhone 16 खरीदने के लिए भारत में कितने दिन करना पड़ेगा काम?

हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अलग-अलग देशों में लोगों को iPhone 16 खरीदने के लिए कितने दिनों तक काम करना पड़ता है. स्विट्जरलैंड के नागरिकों को सबसे कम दिन काम करने की जरूरत पड़ती है.

सुदीप कुमार Sat, 21 Sep 2024-5:24 pm,
1/5

iPhone 16 series price in India:

iPhone 16 सीरीज आखिरकार भारतीय मार्केट में भी आ गई है. इस महीने की शुरुआत में एक इवेंट में Apple iPhone 16 को लॉन्च किया गया था. इसके बाद से ही भारत में भी लोगों को इसकी बिक्री का इंतजार था. हर कोई चाहता है कि iPhone 16 सीरीज उसके पास भी हो, लेकिन इसकी कीमत इतनी है कि हर कोई इसे खरीद नहीं सकता. 

 

2/5

एक रिपोर्ट से पता चला है कि iPhone 16 खरीदने के लिए किन देशों के लोगों को कितने समय तक काम करने की ज़रूरत है. एक तरफ दुनिया के कुछ देशों में जहां यह केवल कुछ दिनों के काम की बात है. लेकिन भारत जैसे देशों में इसमें एक महीने से ज्यादा की कमाई है.

 

3/5

रिपोर्ट में यह भी बताया है कि एक तरफ अमेरिका और स्विटजरलैंड जैसे देश हैं जहां के नागरिक एक सप्ताह से भी कम दिनों की बचत से इसे खरीद सकते हैं. वहीं, कई देश ऐसे हैं जहां के लोगों को तीन महीने से अधिक काम करने की जरूरत पड़ती है.

iPhone इंडेक्स 2018 से Apple स्मार्टफोन के मूल्य-से-मजदूरी अनुपात पर नजर रख रहा है. यह एक इनसाइ प्रदान करता है कि किन देशों में लोगों के लिए iPhone खरीदना मामूली बात है. उदाहरण के लिए स्विट्ज़रलैंड के लोग जहां दुनिया में सबसे अधिक वेतन है, केवल चार दिनों के काम के साथ iPhone 16 Pro खरीद सकते हैं. इसके विपरीत भारत जैसे कम औसत आय वाले देशों में लोगों को कहीं अधिक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है.

 

 

4/5

आईफोन इंडेक्स ने विभिन्न देशों में औसत प्रति दिन की सैलरी के साथ आईफोन 16 प्रो (128 जीबी) की कीमत की तुलना की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, स्विट्जरलैंड में लोगों को नया फोन खरीदने के लिए सिर्फ चार दिन काम करने की जरूरत है. वहीं, अमेरिका में इस फोन को खरीदने के लिए औसतन 5.1 दिन काम करने की आवश्यकता है. ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर भी ज्यादा पीछे नहीं हैं. इन देशों में आईफोन खरीदने के लिए 5.7 दिनों के काम की आवश्यकता है.

 

5/5

भारत में iPhone 16 के बेस मॉडल की कीमत 79,900 रुपये से शुरू होती है. जबकि iPhone 16 Plus की कीमत 89,900 रुपये है. वहीं, iPhone 16 Pro की कीमत 1,19,900 रुपये और iPhone 16 Pro Max की कीमत 1,44,900 रुपये है. ये कीमतें iPhone 16 सीरीज को भारतीय बाजार में एक प्रीमियम आइटम बनाती हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link