Irrfan Khan Death Anniversary: इरफान खान की 10 फिल्में, जिनके बिना अधूरा है भारतीय सिनेमा

Irrfan Khan Death Anniversary: इरफान खान को बॉलीवुड में एक महान अभिनेता के रूप में हमेशा याद किया जाएगा. फिल्म इंडस्ट्री और फैन्स के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़कर इरफान खान कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद 29 अप्रैल, 2020 को दुनिया को अलविदा कह गए है. उन्होंने 53 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी. सलाम बॉम्बे से लेकर हिंदी मीडियम तक इरफान खान ने बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी शानदार काम किया. आइए, इरफान खान की 10 बेस्ट फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनके बिना हिंदी सिनेमा अधूरा है.

मृदुला भारद्वाज Mon, 29 Apr 2024-10:48 am,
1/10

सलाम बॉम्बे (1988)

इरफान खान ने मीरा नायर की इस फिल्म के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में इरफान खान ने लैटर राइटर की भूमिका निभाई थी. फिल्म को देश ही नहीं, विदेशों में भी खूब अवॉर्ड और प्यार मिला था.

2/10

हासिल (2003)

तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी इस फिल्म में कॉलेज पॉलिटिक्स को बेहद शानदार ढंग से दिखाया गया है. इरफान ने फिल्म में नेगेटिव रोल प्ले किया, लेकिन हीरो पर भारी पड़ गए.

 

3/10

मकबूल (2004)

विशाल भारद्वाज की यह फिल्म शेक्सपियर के नॉवेल 'मेकबैथ' पर आधारित था, जिसे मुंबई अंडरवर्ड के रूप में दिखाया गया था. फिल्म में इरफान ने मियां मकबूल का मुख्य किरदार निभाया था. 

4/10

द नेमसेक (2006)

मीरा नायर की फिल्म एक अमेरिकन लड़के गोगोल की कहानी है, जो भारतीय आप्रवासी (NRI) इरफान खान का बेटा  है. अशोक गांगुली (इरफान खान) विदेश आने के बाद भी अपने परिवार के ट्रेडिशन और अमेरिका के लाइफस्टाइल के बीच बैलेंस बनाने की कोशिश करते हुए दिखते हैं, लेकिन उनके बेटे का मिजाज कुछ अलग ही है.

5/10

बिल्लू (2009)

प्रियदर्शन की इस फिल्म में इरफान खान के साथ-साथ शाहरुख खान भी थे, बावजूद इसके बाजी मारते हुए इरफान ही नजर आते हैं. फिल्म एक बाल काटने वाले बिल्लू (इरफान खान) की कहानी है, जिसका बचपन का दोस्त शाहरुख खान एक बड़ा फिल्म स्टार बन जाता है. 

6/10

पान सिंह तोमर (2012)

तिग्मांशु धूलिया की यह फिल्म इरफान खान की बेस्ट ऑफ द बेस्ट फिल्मों में से एक है. यह कहानी एक भारतीय एथलीट और  7 बार के नेशनल स्टिप्लचेस चैंपियन पान सिंह तोमर की है, जो बागी बन जाता है.

7/10

द लंच बॉक्स (2013)

रितेश बत्रा की इस फिल्म में इरफान खान के साथ निमरत कौर ने भी बेहतरीन काम किया था. मुंबई के लंचबॉक्स डिलीवरी सिस्टम में एक गलत डिलीवरी एक युवा हाउस वाइफ को एक वृद्ध व्यक्ति से जोड़ती है, जो खतों के जरिये एक-दूसरे के करीब आते हैं.

 

8/10

पीकू (2015)

शूजीत सरकार की इस फिल्म में राणा चौधरी का किरदार निभाकर इरफान खान ने एक बार फिर से दिलों पर राज किया. इस फिल्म में इरफान के साथ अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण भी थे. 

9/10

तलवार (2015)

मेघना गुलजार की इस फिल्म में इरफान खान ने एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी, जो एक लड़की के घर में हुए मर्डर की जांच करता है. यह फिल्म 2008 के नोएडा डबल मर्डर केस (आरुषि तलवार मर्डर केस) पर आधारित थी.

10/10

हिंदी मीडियम (2017)

साकेत चौधरी के डायरेक्शन में बनी फिल्म मनोरंजन के साथ-साथ संदेश भी देती है. फिल्म की कहानी चांदनी चौक में रहने वाले एक कपल की है, जो अपनी बेटी को बड़े और अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाना चाहता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link