Israel-Hamas War: गाजा में इजरायल का तांडव, अंदर तक घुसी सेना, सुरंग में छिपे आतंकियों को सुलाया मौत की नींद

Gaza-Israel War: इजरायली वायुसेना के बम बरसाने के बाद सैनिक गाजा पट्टी के अंदरूनी इलाके में पहुंच गए हैं. हमास के आतंकियों का लगातार इजरायल की फौज खात्मा कर रही है. इस बीच इजराइल का कहना है कि हमास के हमले के दौरान बंधक बनाई गई महिला सैनिक को गाजा में उसके जमीनी अभियान के दौरान रिहा कराया गया है. इजराइली सेना और उसके बख्तरबंद वाहन सोमवार को उत्तरी गाजा पट्टी के अंदरूनी इलाकों तक पहुंच गए जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र और चिकित्साकर्मियों ने कहा कि अस्पतालों के करीब हवाई हमले किए गए हैं, जहां हजारों घायलों के साथ ही हजारों फलस्तीनी नागरिकों ने शरण ले रखी है.

रचित कुमार Tue, 31 Oct 2023-6:15 am,
1/9

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से जब पूछा गया कि क्या वे 7 अक्टूबर को हुई घटना के बाद इस्तीफा देने के बारे में सोच रहे हैं तो उन्होंने ना में जवाब देते हुए कहा कि वह इतिहास से हमास का नामोनिशान मिटा देना चाहते हैं. उन्होंने कहा, यही मेरा लक्ष्य है और यही जिम्मेदारी है. उन्होंने इसे जंग का दूसरा चरण बताया.  अगर इजराइली सेना अपने जमीनी अभियान को और बढ़ाते हुए घनी आबादी वाले इलाकों में फलस्तीनी आतंकवादियों से जूझती है, तो दोनों पक्षों की ओर से मरने वालों की तादाद काफी ज्यादा होगी.

 

2/9

दूसरी ओर सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इजरायल के टैंक और बुजडोजर  मध्य गाजा में इलाके के मेन नॉर्थ-साउथ हाइवे को ठप करते नजर आ रहे हैं. इसे इजराइली सेना ने फलस्तीनियों को बढ़ते जमीनी हमले से बचने के लिए इस्तेमाल करने के लिए कहा था. अगर सड़कें बंद हो गईं तो उत्तर में रहने वाले हजारों फलस्तीनी अब बचने के लिए कहीं नहीं जा पाएंगे क्योंकि यह दक्षिण जाने के लिए इकलौता रास्ता है.

3/9

वहीं एक लोकल जर्नलिस्ट के बनाए वीडियो में एक कार सड़क पर एक बैरिकेड की ओर आती दिखती है. कार रुकती है और वापस लौटने लगती है. जैसे ही कार आगे बढ़ती है, ऐसा लगता है कि टैंक गोला दाग रहा है और कार विस्फोट की चपेट में आ जाती है. दूसरी कार में मौजूद पत्रकार भागता है तथा उधर आ रही एम्बुलेंस और अन्य वाहनों को देखकर चिल्लाता है, "वापस जाओ!" वापस जाओ! गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाद में कहा कि जिस कार को निशाना बनाया गया उसमें तीन लोग मारे गए. 

4/9

उग्रवादी संगठन हमास ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया, जिसमें सात अक्टूबर को इजराइल के अंदर हमले के दौरान बंधक बनाई गईं तीन महिलाओं को दिखाया गया. महिलाओं में से एक ने शायद दबाव में बंधक संकट पर इजराइल की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए बयान दिया. हमास और अन्य आतंकवादियों ने इजराइल के अंदर घातक हमले के दौरान लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था. 

5/9

उन्होंने कहा कि वे इजराइल के पकड़े गए हजारों फलस्तीनी कैदियों के बदले में उन्हें रिहा कर देंगे. इजराइल ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. इजराइल ने गाजा शहर के दोनों किनारों और उत्तरी गाजा के आसपास के इलाकों में अपने सैन्य बल तैनात कर दिए हैं.

6/9

 हालांकि इज़राइल ने फ़लस्तीनियों को उत्तर से, जहां गाजा शहर स्थित है, दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया, लेकिन हज़ारों लोग वहीं रह गए हैं क्योंकि इज़राइल ने तथाकथित सुरक्षित क्षेत्रों पर भी बमबारी की है. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, हमलों से सुरक्षित रहने की उम्मीद कर रहे लगभग 1,17,000 विस्थापित लोग हजारों मरीजों और कर्मचारियों के साथ उत्तरी गाजा के अस्पतालों में रह रहे हैं.

7/9

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 8,300 से अधिक हो गई है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. गाजा में 14 लाख से अधिक लोग अपना घर छोड़कर भाग गए हैं.  इज़राइल के 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं. इनमें से ज्यादातर हमास के शुरुआती हमले के दौरान मारे गए. 

8/9

ऐसा लगता है कि इजराइली सैनिक उत्तरी गाजा में अंदरूनी इलाकों तक घुस गए हैं. सेना की ओर से सोमवार को जारी वीडियो में बख्तरबंद वाहनों को इमारतों के बीच से गुजरते हुए और सैनिकों को एक मकान के भीतर कमान संभालते हुए देखा गया.  जमीनी आक्रमण में यह तेजी तब आई है जब एक दिन पहले खाने की सामग्री, दवा और अन्य सामान लेकर 33 ट्रकों ने मिस्र से गाजा में एंट्री की. इजराइल अैर हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से मानवीय सहायता की यह सबसे बड़ी खेप है.

9/9

राहतकर्मियों ने सोमवार को कहा कि यह सहायता गाजा में जरूरत से बहुत कम है. सेना ने सोमवार को कहा कि उसके सैनिकों ने रात भर में इमारतों और सुरंगों के भीतर से हमला करने वाले कई आतंकवादियों को मार गिराया और हवाई हमलों में एक इमारत को ध्वस्त कर दिया गया जिसका इस्तेमाल हमास कर रहा था. इसने कहा कि पिछले कुछ दिनों में उसने आतंकवादियों के 600 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है जिसमें हथियार डिपो और टैंक विध्वंसक मिसाइल के स्थल भी शामिल हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link