Javed Jaffrey birthday: विलेन बनकर आए, कॉमेडी से छाए, राजनीति में भी आजमाया हाथ

Javed Jaffrey birthday: बॉलीवुड के मल्टीटैलेंटिड स्टार जावेद जाफरी आज अपना 60वां जन्मदिन बना रहे हैं. बॉलीवुड में विलेन, हीरो और कॉमेडियन जैसे हर तरह के रोल निभाने वाले जावेद जाफरी के अंदर प्रतिभा कूट-कूट कर भरी हुई है. वह एक शानदार एक्टर होने के साथ-साथ बेहतरीन डांसर और वाइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं.

मृदुला भारद्वाज Mon, 04 Dec 2023-11:36 am,
1/7

फिल्म मेरी जंग से डेब्यू

4 दिसंबर 1963 में जन्में एक्टर, कॉमेडियन और डांसर जाफेद जाफरी किसी परिचय के मोहताज नहीं है. अपने टैलेंट के दम पर जावेद जाफरी ने बॉलीवुड में अपना बड़ा नाम बनाया है. 1985 में अनिल कपूर स्टारर फिल्म 'मेरी जंग' से जावेद ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. इस फिल्म में जावेद जाफरी ने नेगेटिव किरदार निभाया था. 

2/7

सिर्फ एक्टिंग नहीं, डांस से भी जीता दिल

'मेरी जंग' में उन्होंने ना सिर्फ अपनी एक्टिंग से बल्कि फिल्म के पॉपुलर गाने 'बोल बेबी बोल रॉक एन रोल' में अपने डांस से भी जमकर वाहवाही लूटी थी. इस फिल्म में उनके डांस और एक्टिंग ने सभी का दिल जीता, जिसके बाद उन्हें बड़ी फिल्में मिलने लगीं.

3/7

कॉमेडी में कमाया नाम

भले ही जावेद जाफरी के करियर की शुरुआत विलेन के रोल से हुई हो, लेकिन उन्होंने अपनी पहचान शानदार कॉमेडियन के रूप में बनाई. उन्होंने धमाल, सिंह इज किंग, 3 इडियट्स, जजंतरम, ममंतरम जैसी फिल्मों में कमाल की कॉमेडी की है.

4/7

बूगी वूगी की शुरुआत

जावेद जाफरी ने 1996 में अपने भाई नावेद और दोस्त रवि बहल के साथ मिलकर छोटे परदे पर कदम रखा. उन्होंने एक डांसिंग रियलिटी शो 'बूगी वूगी' की शुरुआत की थी. यह शो खूब पॉपुलर हुआ था.

5/7

बेहतरीन वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी

एक्टिंग और डांसिंग के टैलेंट के अलावा जावेद जाफरी के पास वॉइस ओवर हुनर भी है. जावेद बेहतरीन वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं. उन्होंने गेम शो ताकिशी कास्टल के अलावा कई कार्टून कैरेक्टर जैसे मिक्की माउस, गूफी को भी अपनी आवाज दी है. जावेद मिमिक्री भी बेहद शानदार करते हैं. 

 

6/7

पिता की आदतों से थे परेशान

जावेद जाफरी फिल्म शोले के 'सूरमा भोपाली' यानी कॉमेडियन जगदीप के बेटे हैं. लेकिन जावेद ने कभी भी अपनी पहचान बनाने के लिए पिता के नाम का इस्तेमाल नहीं किया. जावेद जब यंग थे, तब उनके अपने पिता से बहुत अच्छे रिश्ते नहीं थे. वह अपने पिता जगदीप की जुआ खेलने और शराब पीने की आदकों से काफी ज्यादा परेशान थे.

7/7

राजनीति में भी आजमाया हाथ

जावेद जाफरी ने 2014 का लोकसभा चुनाव आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लखनऊ से लड़ा था. उन्होंने भाजपा के राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link