भ‍िगोकर खाएं खाली क‍िशम‍िश, होंगे कई हैरान करने वाले फायदे

Benefit of black raisins: आपने गोल्‍डन और ब्राउन क‍िशम‍िश खाई होगी. अब अपनी डाइट में काली क‍िशम‍िश को शाम‍िल कर लीज‍िए और रोज इसे रात में भ‍िगोकर सुबह खाएं. इससे ऐसे फायदे होंगे, जो हजारों रुपये की सप्‍लीमेंट्री दवाओं से भी नहीं पा सकते.

वन्‍दना भारती Mon, 02 Sep 2024-2:09 pm,
1/7

क‍िशम‍िश खाने के फायदे

इसमें कोई दो राय नहीं क‍ि क‍िशम‍िश खाने से सेहत को कई लाभ म‍िलते हैं. क्‍योंक‍ि इनमें कई हेल्‍दी न्‍यूट्र‍िएंट्स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं. एक्‍सपर्ट्स की मानें तो अगर आप काली क‍िशम‍िश खाना शुरू कर दें तो आपको और भी फायदे म‍िल सकते हैं. खासतौर से रातभर काली क‍िशम‍िश को भ‍िगोने के बाद अगर सुबह खाएं तो इसका फायदा और बढ जाता है.  

2/7

तुरंत म‍िलती है एनर्जी

काली किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होती है जिसमें आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. वे खास तौर से नेचुरल शुगर, यानी ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर होते हैं, जो तुरंत एनर्जी देते हैं.  

3/7

बीमार नहीं होने देगी

इसके अलावा, काली किशमिश में फाइबर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी होते हैं. पोषक तत्वों का यह कॉम्‍ब‍िनेशन पाचन, हड्डियों की सेहत, मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इसकी वजह से आप जल्‍दी बीमार नहीं होते.  

4/7

नहीं होगी खतरनाक बीमारी

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट, ऑक्‍सीडेट‍िव स्‍ट्रेस और इंफ्लेमेशन से लड़ने का काम करता है. इससे कैंसर और द‍िल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है. 

 

 

5/7

ब्‍लड प्रेशर से राहत

काली क‍िशम‍िश में आयरन और पोटैशयम होता है, जो ब्‍लड प्रेशर मैनेज रखने में मदद करता है. अगर आपको खून की कमी की श‍िकायत है तो इसे रोजाना खाने से वह दूर हो जाएगी.  

6/7

बुढापा नहीं आने देती

काली क‍िशम‍िश एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें पोलीफोनॉल, फ्लेवोनॉयड और फोनोल‍िक एस‍िड जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है. इसकी वजह से यह नुकसानदेह फ्री रेड‍िकल्‍स को हेल्‍थ पर हावी नहीं होनी देती, जो समय से पहले बुढापे का कारण बनते हैं.  

7/7

हड्ड‍ियों और पाचन के ल‍िए

क‍िशम‍िश में फाइबर होता है, ज‍िसकी वजह से पाचनतंत्र बेहतर होता है. इसके कैल्‍श‍ियम और दूसरे म‍िनरल्‍स की मौजूदगी की वजह इसे खाने से हड्ड‍ियों की सेहत भी अच्‍छी रहती है. गठ‍िया जैसे रोग नहीं होते. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link