दिवाली से पहले घर की इस दिशा में रख लें शंख, धनलक्ष्‍मी कभी छोड़कर नहीं जाएंगी आपका घर!

Shankh Rakhne ki Disha : शंख समुद्र मंथन से निकले रत्‍नों में से एक है. मां लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. इसलिए कहा जाता है कि जिस घर में शंख की पूजा होती हैं, वहां लक्ष्‍मी जी की विशेष कृपा रहती है. जानिए घर की किस दिशा में शंख रखना तेजी से करोड़‍पति बना देता है.

श्रद्धा जैन Sun, 06 Oct 2024-10:34 am,
1/6

भाग्‍य का मिलता है साथ

घर में शंख रखने से सकारात्‍मकता और समृद्धि रहती है. हर कदम पर भाग्‍य का साथ मिलता है. धन की आवक बढ़ती है. लेकिन यह सारे फायदे पाने के लिए जरूरी है कि शंख रखने के नियमों का पालन किया जाए. 

2/6

शंख रखने की दिशा

शंख को घर में पूर्व दिशा की ओर रखना चाहिए. शंख को पूजा घर में रखना सबसे अच्‍छा होता है. वास्‍तु के अनुसार पूजा घर ईशान कोण में यानी उत्‍तर-पूर्व में होना चाहिए. इसके अलावा शंख को उत्तर-पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं. इन दिशाओं में ही शंख रखने से मां लक्ष्‍मी मेहरबान होती हैं. 

3/6

​शंख रखने का तरीका

शंख रखने की जगह साफ हो और उसे जमीन पर रखने की गलती ना करें. लाल या पीले रंग का साफ कपड़ा लें और फिर उसके ऊपर शंख रखें. शंख को पूजा के बाद लाल या पीले कपड़े से ढंक दें ताकि उसमें धूल-मिट्टी ना जाए. यदि शंख बजाते हैं तो शंख बजाने के बाद उसे साफ, शुद्ध करके रखें. शंख बजाने के बाद एक कटोरे में पानी और गंगाजल लेकर उसमें शंख रखें, फिर सुखाकर मंदिर में रख दें. 

4/6

​शंख का मुंह किधर होना चाहिए?

शंख का मुंह हमेशा ऊपर की ओर करके रखें. इससे शंख से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में फैलती रहती है. यदि शंख भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के पास रखें तो इससे मिलना वाला शुभ प्रभाव और भी बढ़ जाता है.

5/6

शंख बनाएगा करोड़पति

धन प्राप्ति के लिए पूजा के बाद शंख में गंगाजल भरकर पूरे घर में छिड़कें. इस दौरान मां लक्ष्‍मी से धनवान बनाने की प्रार्थना करें. इससे जल्‍द ही घर में धन की आवक बढ़ती है. कर्ज, गरीबी दूर होती है. 

6/6

बिना वजह न बजाएं​ ​शंख

कभी भी बिना कारण के शंख ना बजाएं. यदि शंख बजाने का अभ्‍यास करना है तो भी पूजा से पहले और पूजा के बाद ही शंख बजाने का अभ्यास करें. बिना पूजा के शंख बजाने से मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं और घर में नकारात्‍मकता बढ़ती है, गरीबी बढ़ती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link