किशमिश खाने का सबसे सही समय क्या है?

Raisins Benefits:आप किशमिश कब खाते हैं? क्‍या आपको क‍िशम‍िश का भरपूर लाभ म‍िल पाता है? एक्‍सपर्ट की मानें तो सुपरनट क‍िशम‍िश के पोषक तत्‍वों का पूरा फायदा लेने के ल‍िए उसे सही समय पर खाना जरूरी है और तभी इसका सबसे ज्‍यादा फायदा म‍िलता है. आइये जानते हैं क‍ि क‍िशम‍िश खाने का बेस्‍ट समय क्‍या है?

वन्‍दना भारती Sun, 22 Sep 2024-10:15 am,
1/5

क‍िशम‍िश कब खाना चाह‍िए

Right Time to Eat Raisins: अंगूर को सुखा कर क‍िशम‍िश बनाई जाती है. भारत में ये बहुत प्रच‍ल‍ित है. खट्टा-मीठा स्‍वाद वाला ये ड्राई फ्रूट पोषक तत्‍वों का भंडार है. हालांक‍ि इसका पूरा लाभ (health benefits of raisins) उठाने के ल‍िए इसे खाने का सही तरीका और समय दोनों पता होना चाह‍िए. आइये जानते हैं क‍ि क‍िशम‍िश को कब खाने से, शरीर को इसका सबसे ज्‍यादा फायदा म‍िलता है. 

 

2/5

क‍िशम‍िश खाने का सबसे सही समय

एक्‍सपर्ट की मानें तो क‍िशम‍िश खाने का सबसे सही समय सुबह का होता है. वो भी रातभर पानी में भीगी हुई क‍िशम‍िश सबसे फायदेमंद है. क‍िशम‍िश को पानी में भ‍िगोकर रखने से उसमें मौजूद फाइबर सॉफ्ट हो जाता है, ज‍िसे पचाना आसान होता है. क‍िशम‍िश खाने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं ठीक होती है. इसल‍िए एक्‍सपर्ट इसे सुबह खाने की सलाह देते हैं. खासकर उन्‍हें, ज‍िन्‍हें कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन रहता है.  

 

3/5

स्‍टडी में सामने आई ये बात

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई है कि गट हेल्‍थ, डायटरी फाइबर पर निर्भर करता है और भिगोई हुई किशमिश एक नेचुरल लैक्‍सेट‍िव के तौर पर काम करती है. इसके अलावा, सुबह में इसका सेवन आपके शरीर को पोटैशियम और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने का मौका भी देगा, जिससे आपके शरीर को पूरे दिन काम करने के लिए ऊर्जा मिलेगी. 

 

4/5

दोपहर का समय

कई लोगों को दोपहर में कम एनर्जी फील होती है. ऐसे में वो मीठे स्नैक्स या कैफीन वाली चीजें खाने पीने लगते हैं. ऐसे लोगों के ल‍िए किशमिश एक नेचुरल ऑप्‍शन के तौर पर काम आ सकती है. इनमें नेचुरल म‍िठास होती है. इनमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होता है, जो लोगों को बाजार के मीठे स्नैक्स की तुलना में जल्‍दी ऊर्जा देते हैं.  

5/5

किशमिश के फायदे

किशमिश में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट हैं जो फ्री रेड‍िकल्‍स को रोकने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल हेल्थ में एक अध्ययन में पाया गया कि किशमिश सूजन और सूक्ष्म जीवों के विकास से जुड़े कारकों को रोक सकती है और कम कर सकती है. इसल‍िए यह द‍िल की बीमारी और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में कारगर है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link