Photos: कुबेर देव को अति प्रिय वे 3 राशियां, जिन्हें जीवन में कभी नहीं होती धन की कमी; क्या आप भी हैं शामिल

Kuber Dev ko Priy Rashiyan: ज्योतिष शास्त्र में कुबेर देवता की खूब महिमा बताई गई है. वे धन के देवता हैं. मान्यता है कि कुबेर देवता जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसे कभी धन की कमी नहीं रहती. आज हम उन 3 भाग्यशाली राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर कुबेर देव की कृपा बरसती रहती है.

देविंदर कुमार Wed, 11 Sep 2024-6:21 pm,
1/5

खजाने के प्रदाता हैं कुबेर देव

सनातन धर्म के विद्वानों के मुताबिक, मां लक्ष्मी जहां धन की देवी हैं. वहीं कुबेर खजाने के प्रदाता हैं. यही वजह है कि शास्त्रों में मां लक्ष्मी के साथ ही कुबेर देव की पूजा के बारे में बताया गया है. 

 

2/5

तुला राशि

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तुला राशि के लोग अपने काम के प्रति समर्पित और मेहनती होते हैं. वे जिस काम को ठान लेते हैं, उसे पूरा करके रहते हैं. वे स्वभाव से विनम्र लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति दृढ निश्चयी होते हैं. भगवान कुबेर की उन पर हमेशा कृपा बरसती है. माना जाता है कि उन लोगों को जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.

 

3/5

वृश्चिक राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं. इस राशि के लोग नेक नीयत वाले और परिश्रमी होते हैं. वे व्यर्थ का दिखावा करने में यकीन नहीं रखते हैं. दूसरों की मदद करने में वे हमेशा आगे रहते हैं. ऐसे लोग जहां भी जाते हैं, हमेशा सम्मान पाते हैं. ऐसे लोगों की मेहनत और लगन पर भगवान कुबेर भी खूब प्यार बरसाते हैं. वे लोग हमेशा धन-समृद्धि से खेलते हैं.

4/5

कर्क राशि

ज्योतिषविदों के अनुसार, कर्क राशि के लोग तीव्र बुद्धि के धनी होते हैं. वे अपनी बुद्धि का इस्तेमाल हमेशा लोगों के कल्याण में करते हैं. वे सादा जीवन, उच्च विचार में यकीन रखते हैं. मित्रों- रिश्तेदारों के लिए वे अपनी जान छिड़कते हैं. वे धन का संचय करने के बजाय उसे समाज के कल्याण में खर्च करने की सोच रखते हैं. इस राशि के लोगों पर कुबेर देव की जमकर कृपा बरसती है. 

 

5/5

कुबेर देव के प्रसन्न करने के उपाय

कुबेर देव को उन्हें प्रसन्न करने के लिए नियमित रूप से कुबेर देव की पूजा करें. साथ ही वट वृक्ष पर जल अर्पित न भूलें. कहते हैं कि वट वृक्ष में ही कुबेर देव का वास होता है. ऐसे में वट को जल चढ़ाने से पूरे परिवार पर कुबेर देव की कृपा बरसती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link