Photos: भारत का वो सबसे बड़ा जिला, जिसमें समा जाएंगे इजरायल और कुवैत जैसे 2 देश; पर्यटकों का लगा रहता है रेला

Largest District of India: भारत दुनिया का ऐसा अतुलनीय देश है, जो अपने अंदर तमाम विविधताएं और खूबसूरती समेटे हुए है. आज हम भारत के उस सबसे बड़े जिले के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतना बड़ा है कि उसके अंदर इजरायल और कुवैत जैसे 2 देश समा जाएं.

देविंदर कुमार Sat, 27 Jul 2024-5:22 pm,
1/6

भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है?

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां पर दुनिया की सबसे बड़ी आबादी निवास करती है. आकार के मामले में भारत दुनिया में सातवें नंबर पर आता है. इसका क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग कि. मी. है. यह बर्फ से ढंके हिमालय से शुरू होकर नीचे हिंद महासागर तक जाता है. 

 

2/6

भारत में जिलों की संख्या कितनी है?

भारत में 29 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं. यहां पर जिलों की संख्या 797 है. इनमें से राज्यों में आने जिले 752 हैं तो केंद्र शासित प्रदेशों में इनकी तादाद 45 है. ये जिले नीचे तहसील, ब्लॉक और गांवों में बंटे है. 

 

3/6

भारत का सबसे बड़ा जिला

भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात राज्य का कच्छ डिस्ट्रिक्ट है. इसका क्षेत्रफल 45 हजार 674 वर्ग किमी है. यह गुजरात का 23.27 फीसदी हिस्सा बनता है. इस जिले को कच्छ के रण के लिए भी जाना जाता है. यह जिला अपने विशाल क्षेत्रफल के साथ ही दलदली क्षेत्र के लिए भी जाना जाता है. 

4/6

दुनिया का सबसे बड़ा खारा रेगिस्तान

कच्छ जिले में दुनिया का सबसे बड़ा खारा रेगिस्तान है. यहां पर खेती नहीं हो सकती और हर समय उमस भरा मौसम बना रहता है. यहां पर मच्छरों की भरमार है. इस जिले में 6 नगर निगम, 10 तालुका और 939 गांव है. यहां पर नमक वाली झील पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. 

5/6

इजरायल- कुवैत से दोगुना बड़ा

कच्छ जिला इतना बड़ा है कि इजरायल- कुवैत समेत 2-2 देश इसमें समा जाएं, तब भी काफी हिस्सा बच जाएगा. इजरायल का क्षेत्रफल 20 हजार 770 किमी और कुवैत का 17 हजार 818 किमी है. जबकि कच्छ जिले का क्षेत्रफल 45 हजार 674 वर्ग किमी है, जो इन दोनों देशों से काफी बड़ा है. 

6/6

भारत का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

भारत के सबसे बड़े जिले के बारे में तो आपने जान लिया. अब हम आपको भारत के सबसे छोटे जिले के बारे में बताते हैं. यह जिला पुडुचेरी का माहे डिस्ट्रिक्ट है. यह जिला महज 9 वर्ग किमी में फैला हुआ है. यह जिला कब शुरू होता है और कब खत्म, लोगों को इसका जल्दी से अहसास भी नहीं हो पाता. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link